scriptपोस्ट ऑफिस की small savings scheme में करें निवेश, आपको मिलेगा 18 लाख का रिटर्न | Post Office Savings Scheme deposit daily 34 Rs to get Rs 18 Lacs | Patrika News
लखनऊ

पोस्ट ऑफिस की small savings scheme में करें निवेश, आपको मिलेगा 18 लाख का रिटर्न

पोस्ट ऑफिस आपके सुरक्षित भविष्य के लिए कई तरह की योजनाएं चला रहा है। अगर आप एक सुरक्षित निवेश और अच्छी धन वापसी का चाह रखते हैं तो आप डाकघर की छोटी बचत योजनाओं का हिस्सा बन सकते हैं। इसमे आपको को अच्छा निवेश मिलने के साथ ही किसी प्रकार का खतरा भी नहीं रहता है।

लखनऊJan 13, 2022 / 03:27 pm

Amit Tiwari

p_o.jpg
अगर आप आने वाले दिनों में अच्छा निवेश करने की सोच रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस निवेश को लेकर कई योजनाएं संचालित कर रहा। डाकघर की इन योजनाओं में आपको आपकी की धनराशि का अच्छा रिटर्न तो मिलता ही है, इसके साथ ही इसमें निवेश किया गया आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित भी रहता है। पोस्ट ऑफिस की इन्हीं योजनाओं के तहत हम आपको को पब्लिक प्रोवाइड फंड (PPF) की जानकारी दे रहे हैं। इस स्कीम के तहत एक मोटे हिसाब के आधार पर यह स्कीम आपको 34 रुपये के निवेश पर 18 लाख रुपया देती है। केंद्र सरकार पीपीएफ निवेश पर 7.1 फीसदी ब्याज दर आपको को दे रही है।
पीपीएफ पर केंद्र 7.1% दे रहा है ब्याज

पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ योजना पर केंद्र सरकार 7.1 प्रतिशत ब्याज दर दे रही है। केंद्र सरकार ने 2020 से पब्लिक प्रोवाइड फंड (PPF) की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है, जो 2020-21 सत्र के दौरान भी अपरिवर्तित रहा है। पोस्ट ऑफिस की यह योजना आपको परिपक्वता तक निवेश पर आयकर लाभ देती है। पीपीएफ योजना में 15 साल के लिये निवेश किया जा सकता है। हालांकि यदि आप इस योजना में और अधिक निवेश करना चाहते हैं तो इसे 5-5 साल बाद और आगे बढ़ाया जा सकता है।
एक हजार रुपये का खाता खोलना जरूरी

इस योजना के तहत आपको एक हजार से खाता खोलना पड़ता है। इस योजना में निवेश करने की उम्र 18 साल है। जिसका मतलब बै कि यदि आप इस उम्र में निवेश करना शुरू करते हैं, तो आप 34 रुपये प्रति दिन यानी 1000 रुपये प्रति माह निवेश शुरू कर सकते हैं।
ये भी पढ़े: घर बैठे आप बनवा सकते हैं अपना ई श्रम कार्ड, इस तरह करें अपना रजिस्ट्रेशन

इस तरह आपको को मिलेगा 18 लाख से ज्यादा रिटर्न

इस योजना में अगर आप 25 साल के लिए हर महीने 1000 रुपये का निवेश जारी करते हैं, तो 15 साल के अंत में आपके पीपीएफ खाते में आपका मासिक निवेश 3.25 लाख रुपये होगा, जिसमें से 1.80 लाख रुपये आपका निवेश होगा और निवेश पर 1.45 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा। इसके अलावा आप चाहें तो 5 साल और निवेश कर सकते हैं। इससे आपका निवेश 5.32 लाख रुपये हो जाएगा। पॉलिसी को 5 और वर्षों के लिए विस्तारित करने से आपका निवेश बढ़कर 8.24 लाख रुपये हो जाएगा। इस पांच साल के अंत में आपका निवेश 12.36 लाख रुपये हो जाएगा। और अंत में, यदि आप पांच और वर्षों के लिए निवेश करते हैं, तो आपका निवेश बढ़कर 18.15 लाख रुपये हो जाएगा। यानी करीब 35 साल तक हर रोज 34 रुपये पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश करने पर आपको 18 लाख रुपये से ज्यादा मिलेंगे

Home / Lucknow / पोस्ट ऑफिस की small savings scheme में करें निवेश, आपको मिलेगा 18 लाख का रिटर्न

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो