scriptUP Board के मार्कशीट में नाम हो गया है गलत, करवाना चाहते हैं सुधार तो हो जाइए तैयार, इस दिन बोर्ड लगाएगा कैंप | if name is wrong in mark sheet of Up board If you want to improve | Patrika News
लखनऊ

UP Board के मार्कशीट में नाम हो गया है गलत, करवाना चाहते हैं सुधार तो हो जाइए तैयार, इस दिन बोर्ड लगाएगा कैंप

Up Board: आपने या आपके किसी जानने वाले ने 10वीं और 12वीं पास कर लिया है। लेकिन गलती से उनके मार्कशीट में हुए नाम, पता या जन्मतिथि अगर गलत हो गई है तो यह खबरआपके काम की है। यूपी बोर्ड ने मार्कशीट में हुई गलती को सुधारने का मौका दे रहा है। इसके लिए बोर्ड डिस्ट्रिक्ट लेवल पर कैंप लगाने जा रहा है।

लखनऊMay 30, 2023 / 02:51 pm

Vikash Singh

up_.jpg
Up Board: यूपी बोर्ड ने 24 अप्रैल को हाई स्कूल और बारहवीं का रिजल्ट जारी किया था। रिजल्ट में बहुत से स्टूडेंट्स के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट में माता-पिता का नाम, पता और जन्मतिथि में गलती हो गई। इस गलती को ठीक करने के लिए छात्रों को यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद के चक्कर लगाने पड़ते हैं और काफी परेशान रहना पड़ता है। यूपी बोर्ड ने छात्रों की इस दुविधा को खत्म कर पहली बार जिला स्तर पर कैंप लगाने कि व्यवस्था शुरू की है। ताकि छात्र आसानी से अपने मार्कशीट में गलत हुए इन्फॉर्मेशन में सुधार करवा सकें।
कैंप में लगेगी अधिकारियों की ड्यूटी
यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इस बारे में सभी पांचो रीजनल ऑफिस को निर्देश दिया है। इन कैंपों को जिला स्तर पर लगाया जाएगा। इनमें रीजनल ऑफिस के अधिकारियों व DIOS यानी डिस्ट्रिक्ट इंस्पेक्टर ऑफ़ स्कूल के साथ जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भी ड्यूटी पर लगाया जाएगा।
12 से 30 जून तक करवा सकते हैं सुधार
आपके मार्कशीट में कोई गलती है तो सुधार करवाने के लिए कहीं भटकने की जरूरत नहीं है। आप अपने जिले में ही मार्कशीट को ठीक करवा सकते हैं। जिला स्तर पर लगाए जा रहे कैंप में 12 से 30 जून तक मार्कशीट में सुधार किया जाएगा। जिला स्तर पर लगने वाले कैंप की तारीख परिषद से जुड़े रीजनल ऑफिस तय करेगी।
जिला विद्यालय निरीक्षक की होगी जिम्मेदारी
बोर्ड की ओर से जानकारी दी गई है कि छात्र छात्राओं की दिक्कतों का समाधान करने के लिए जिला स्तर पर कैंप लगाए जाएंगे। कैंप की पूरी व्यवस्था करने की जिम्मेदारी जिला विद्यालय निरीक्षक की होगी। जिला मुख्यालय के स्तर पर उन स्कूलों में इन कैंपो को लगाया जाएगा जहां बैठने और पानी की अच्छी व्यवस्था होगी।
(यह स्टोरी श्रेया पांडेय ने लिखी है। श्रेया पत्रिका उत्तर प्रदेश के साथ इंटर्नशिप कर रही हैं।)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो