scriptIndian Railway: इंटरसिटी में अब मिलेगी एसी की सुविधा, जुड़ेंगे अतिरिक्त कोच | Indian Railway will use AC coaches in Intercity Trains | Patrika News
लखनऊ

Indian Railway: इंटरसिटी में अब मिलेगी एसी की सुविधा, जुड़ेंगे अतिरिक्त कोच

अब इंटरसिटी ट्रेन में भी यात्रियों को एसी सुविधा मिलेगी। कानपुर सेंट्रल से चलने वाली इंटरसिटी की तीन ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे। कुछ में यह सुविधा बुधवार से शुरू भी हो गई है।

लखनऊMar 23, 2022 / 06:02 pm

Snigdha Singh

intercity_added_ac_coaches.jpg

intercity added AC coaches

भारतीय रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए निरंतर नई सुविधाएं ला रहा है। इसी कड़ी में इंटरसिटी की तीन ट्रेनों में अतिरिक्त एसी कोच लगाने का फैसला किया है। अधिकारियों के अनुसार बुधवार से ही यह व्यवस्था शुरू हो गई है। वहीं, कुछ ट्रेनों में यह व्यवस्था कल से शुरू होगी। इंटरसिटी की ये तीनों ट्रेन कानपुर सेंट्रल से चलेंगी।
रेलवे के अधिकारी शिवम शर्मा के मुताबिक रेलवे ने गर्मी में यात्रियों की सुविधा को देखते हुए यह निर्णय लिया है। इनमें सामान्य श्रेणी का एक कोच हटाकर तृतीय श्रेणी का एसी कोच लगाया गया है। इन सभी ट्रेनों में इससे पहले एसी कोच की सुविधा नहीं थी। उन्होंने बताया कि 23 मार्च यानि बुधवार से ही यह व्यवस्था शुरू हो गई। बता दें कि अभी इंटरसिटी एक्सप्रेस में सामान्य श्रेणी के 12 और एसएलआर के दो कोच लगे होते थे। बदलाव के बाद सामान्य श्रेणी के 11, एसी तृतीय श्रेणी का एक और एसएलएस श्रेणी के दो कोच होंगे।
ये भी पढ़े ः गोरखपुर से वाराणसी और कानपुर के लिए फ्लाइट सेवा, 27 मार्च से हवाई सेवा शुरू

इन ट्रेनों में मिलेगी एसी की सुविधा

रेल यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने इंटरसिटी एक्‍सप्रेस गाड़ियों में स्थायी रूप से एक सामान्य श्रेणी के स्थान पर एसी तृतीय श्रेणी का कोच लगाने का निर्णय लिया गया है। ट्रेन नंबर 14123 – 14124 कानपुर सेंट्रल-प्रतापगढ़-कानपुर सेंट्रल (प्रतिदिन) इंटरसिटी एक्‍सप्रेस, 14110 – 14109 कानपुर सेंट्रल-चित्रकूट धाम-कानपुर सेंट्रल (प्रतिदिन) इंटरसिटी एक्‍सप्रेस, 14102 – 14101 कानपुर सेंट्रल-प्रयागराज संगम-कानपुर सेंट्रल (प्रतिदिन) इंटरसिटी एक्‍सप्रेस अतिरिक्त कोच लगाए जा रहे हैं। गर्मियों ताकि यात्रियों को सुविधा हो सके।
भीडभाड़ पर भी होगा ध्यान

एसी कोच लगने के बाद कोच में भीड़ बढ़ने की आशंका है। इस अधिकारी शिवम शर्मा ने कहा कि यात्रियों की सुविधा को देखते ही एसी कोच की शुरुआत हुई है। यदि भीड़ बढ़ती है तो और एसी कोच जोड़े जा सकते हैं । साथ ही उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे की तरफ से अन्य सामान्य ट्रेनों में भी एसी सुविधा दी जा सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो