scriptयूपी के छह स्टेशनों से होकर गुजरेगी हमसफर एक्सप्रेस, जानिए क्या हैं ख़ास दस बातें | indian railways latest train humsafar express special facilities | Patrika News
लखनऊ

यूपी के छह स्टेशनों से होकर गुजरेगी हमसफर एक्सप्रेस, जानिए क्या हैं ख़ास दस बातें

यह ट्रेन उत्र प्रदेश के गोरखपुर, बलरामपुर, लखनऊ, कानपुर होते हुए गुजरेगी।

लखनऊApr 11, 2018 / 07:08 pm

Laxmi Narayan Sharma

Humsafar

Humsafar

लखनऊ. चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी समारोह के समापन के मौके पर शुरु हुई हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन बिहार से रवाना होने के बाद उत्तर प्रदेश के कई शहरों से होकर गुजरेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के मोतिहारी में चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी समारोह के दौरान लोगों को हमसफर एक्सप्रेस की सौगात दी है। यह ट्रेन बिहार के कटिहार से रवाना होकर पुरानी दिल्ली तक चलेगी। अपनी यात्रा में यह ट्रेन कुल 1472 किलोमीटर का सफर तय करेगी। यह सफर 30 किलोमीटर को होगा। इस ट्रेन को मध्यवर्ग को समर्पित ट्रेन बताया जा रहा है। यह ट्रेन उत्र प्रदेश के गोरखपुर, बलरामपुर, लखनऊ, कानपुर होते हुए गुजरेगी। इसे कम कीमत में तेज़ सफर का ट्रेन बताया जा रहा है। इस ट्रेन का नंबर 15705 है । पहली हमसफर एक्सप्रेस को 16 दिसंबर 2016 को गोरखपुर से आंनद विहार के बीच शुरु किया गया था।
पन्द्रह स्टेशनों पर ठहरेगी ट्रेन

अपने सफर में यह ट्रेन इन सत्रह स्टेशनों पर ठहरेगी –

कटिहार जंक्शन

पूर्णिया जंक्शन

दौरम मधेपुरा

सहरसा जंक्शन

खगड़िया जंक्शन

समस्तीपुर जंक्शन
मुजफ्फरपुर जंक्शन

बापूधाम मोतिहारी

बेतिया

नरकटियागंज जंक्शन

गोरखपुर जंक्शन

नौगढ़

बलरामपुर

गोंडा जंक्शन

लखनऊ चारबाग़ जंक्शन

कानपुर सेंट्रल जंक्शन

पुरानी दिल्ली जंक्शन

यह है खूबियां
इस ट्रेन में कई आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसके डिब्बों में मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट के साथ ही यात्री की सीट पर रौशनी की ऐसी व्यवस्था रहेगी, जिससे वह चाहे तो पढ भी सके। इस ट्रेन के हर कोच में बच्चों की नैपी बदलने की सुविधा उपलब्ध है। इस ट्रेन में चाय और कॉफी बनाने की भी सुविधा होगी। इसके अलावा इसमें एसी- 2 के कोच की तरह पर्दे लगे होंगे जिससे प्राइवेसी बनी रहे। कोच में लगी एलईडी स्क्रीन्स आने वाले स्टेशन और ट्रेन की स्पीड सहित कई अन्य जानकारियां उपलब्ध करायेंगी। इस बर्थ भी आरामदायक बनाया जा रहा है। इस ट्रेन में यात्रियों को खादी के बिस्तर दिए जाएंगे। इस ट्रेन में एक हीटिंग चैम्बर और एक रेफ्रिजरेटर बॉक्स भी होगा जिससे घर से लाए गये खाने को लोग रख सकें और गर्म करके खा सकें ।
डिमांड के मुताबिक किराया

इस ट्रेन में किराया फ्लेक्सी होगा । डिमांड बढ़ने के साथ ही किराया बढ़ेगा । पुरानी दिल्ली से कटिहार के बीच इसका शुरुआती किराया 1,675 होगा और अधिकतम किराया 2,681 रुपए होगा। तत्काल टिकट कराने पर 880 रुपए का सरचार्ज लगेगा । पांच से ग्यारह साल के बच्चों के लिए सीट नहीं लेने पर किराया 879 रुपए भुगतान करना होगा।

Home / Lucknow / यूपी के छह स्टेशनों से होकर गुजरेगी हमसफर एक्सप्रेस, जानिए क्या हैं ख़ास दस बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो