scriptIndian Railways: अब ट्रेन में पुराने किराए पर सफर कर सकेंगे यात्री, जान लीजिए नई गाइडलाइन | indian railways new guideline for train travel fare irctc must know | Patrika News
लखनऊ

Indian Railways: अब ट्रेन में पुराने किराए पर सफर कर सकेंगे यात्री, जान लीजिए नई गाइडलाइन

indian railways new guideline रेलवे ने ढेर सारे यात्रियों की परेशानियों को देखते हुए पुरानी सुविधा बहाल की है। साथ ही ट्रेन किराए की नई गाइडलाइन जारी की है। रेलवे के नए नियम के अनुसार, अब यात्री पुराने किराए पर यात्रा कर सकेंगे। और कोरोनाकाल में बढ़े किराए को 28 फरवरी से खत्म कर दिया गया है।

लखनऊMar 03, 2022 / 11:27 pm

Sanjay Kumar Srivastava

रेलवे ने ढेर सारे यात्रियों की परेशानियों को देखते हुए पुरानी सुविधा बहाल की है। साथ ही ट्रेन किराए की नई गाइडलाइन जारी की है। रेलवे के नए नियम के अनुसार, अब यात्री पुराने किराए पर यात्रा कर सकेंगे। और कोरोनाकाल में बढ़े किराए को 28 फरवरी से खत्म कर दिया गया है। इसके साथ ही जनरल कोच में अब आरक्षण जरूरी नहीं होगा। सामान्य टिकट पर आप बेफ्रिक होकर यात्रा कर सकते हैं। कोरोना काल में शुरू की गई स्पेशल ट्रेनों बंद कर दी गया है। अब वह कोरोनाकाल के पूर्व स्थिति में लौट बाएंगी।
रेलवे ने कोरोना काल में ट्रेनों को स्पेशल दर्जा देते हुए 30 से 40 फीसद तक किराया बढ़ा दिया था। जनरल कोच में भी आरक्षण जरूरी होने पर टिकट के दाम में दोगुनी बढ़ोत्तरी हो गई थी। रेलवे ने अब 28 फरवरी 2022 को जनरल कोच में सामान्य टिकट पर यात्रा की सुविधा बहाल कर दी है। कानपुर सेंट्रल स्टेशन से होकर जाने वाली 350 ट्रेनों से स्पेशल का तमगा पूरी तरह से हट गया है। अब इन ट्रेनों के जनरल कोच में पूर्व का किराया ही लिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

रेलवे का एक बड़ा फैसला, अब बिना रिजर्वेशन यात्री कर सकेंगे इन ट्रेनों में सफर

स्पेशल ट्रेनों अब पूर्व नंबर और समय अनुसार होंगी संचालित

जनसंपर्क अधिकारी प्रयागराज मंडल अमित कुमार सिंह ने बताया कि, स्पेशल ट्रेनों को पूर्व नंबर और समय अनुसार संचालित किया जा रहा है। धीरे-धीरे सभी ट्रेनों में जनरल कोच पर यात्रा की सुविधा शुरू कर दी जाएगी।
यह भी पढ़ें

रेलवे की नई सुविधा, होली के लिए कई ट्रेनें बहाल, चूके नहीं तुरंत करा लें आरक्षण

एक अप्रैल 2022 से सभी ट्रेनें चलने लगेंगी

रेलवे में इस नए बदलाव के बाद कानपुर—लखनऊ दैनिक यात्रियों को बड़ा फायदा मिलेगा। लेकिन अब एक तरफ के किराए में ही यात्री लखनऊ होकर वापस भी आ सकेंगे। पैसेंजर और मेमू ट्रेनों में 15 से 20 रुपए ही देने होंगे। अधिकारियों के अनुसार, एक अप्रैल 2022 से सभी ट्रेनें चलने लगेंगी।
रेलवे ने न्यूनतम किराया 30 रुपए ही रखा

रेलवे ने न्यूनतम किराया 30 रुपए ही रखा है। अधिकारियों का तर्क है कि पैसेंजर और मेमू ट्रेनों की शुरुआत अभी पूरी तरह से नहीं हुई है। पैसेंजर और मेमू ट्रेनों की शुरूआत होते ही न्यूनतम किराए में कमी कर दी जाएगी। कोविड से पहले तक न्यूनतम किराया पांच रुपए था।
स्पेशल ट्रेनों में जनरल कोच को 2एस का दर्जा

रेलवे ने 22 मार्च 2020 को ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया था। कुछ समय बाद परिचालन शुरू हुआ तो स्पेशल ट्रेनों के जनरल कोच को 2एस का दर्जा देकर उसमें भी आरक्षित टिकट अनिवार्य कर दिया गया।
जनरल कोच में किराया

स्थान-पहले-अब

लखनऊ-35-60

दिल्ली-125-180

मुंबई-260-370

कोलकाता-225-320 ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो