scriptरेलवे का एक बड़ा फैसला, अब बिना रिजर्वेशन यात्री कर सकेंगे इन ट्रेनों में सफर | Railway Big Decision Now passengers travel trains without reservation | Patrika News

रेलवे का एक बड़ा फैसला, अब बिना रिजर्वेशन यात्री कर सकेंगे इन ट्रेनों में सफर

locationलखनऊPublished: Mar 01, 2022 11:30:48 am

Railway Big Decision रेलवे का एक बड़ा फैसला। अब रेलवे एक बार फिर से उस सुविधा को शुरू करने जा रहा है जिससे ढेर सारे ट्रेन यात्रियों को फायदा मिलेगा। बिना रिजर्वेशन भी यात्री इन ट्रेनों में सफर कर सकते हैं। तो यात्रियों के लिए यह एक बड़ी खुशखबर है।

irctc-to-start-giving-cooked-food-in-all-trains-from-14th-february.jpg

,,

रेलवे का एक बड़ा फैसला। अब रेलवे एक बार फिर से उस सुविधा को शुरू करने जा रहा है जिससे ढेर सारे ट्रेन यात्रियों को फायदा मिलेगा। बिना रिजर्वेशन भी यात्री इन ट्रेनों में सफर कर सकते हैं। तो यात्रियों के लिए यह एक बड़ी खुशखबर है। इसके साथ ही एक और अच्छी खबर यह है कि, कोहरे की वजह से रद्द करीब 100 ट्रेनें दोबारा 1 मार्च से पटरी पर दौड़ने लगेंगी। इसके साथ ही 7 मार्च से 20 मार्च तक होली त्योहार के दौरान देश में 250 स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जाएंगी।
अनारक्षित डिब्बों के लिए रेलवे का ऐलान

रेलवे ने अनारक्षित डिब्बों को लेकर ऐलान किया है कि, अब ट्रेनों के अनारक्षित डिब्बों में सफर करने वाले यात्रियों को एडवांस में टिकट लेने की जरूरत नहीं होगी। पहले की तरह ही यात्री अब जनरल डिब्बों में भी अनारक्षित टिकट पर यात्रा कर सकेंगे। कोरोना काल में यह सेवा रद्द कर दी गई थी। पर कोरोना में राहत को देखते हुए इस सेवा को बहाल कर दिया गया है।
यह भी पढ़ें

रेलवे की नई सुविधा, होली के लिए कई ट्रेनें बहाल, चूके नहीं तुरंत करा लें आरक्षण

अब रिजर्वेशन की जरूरत नहीं

पिछले कई महीनों से कोविड-19 से सामान्य डिब्बों के लिए यात्रियों को रिजर्वेशन कराना होता था। पर अब रिजर्वेशन कराने की जरूरत नहीं होगी। पहले जो ट्रेनें एक जोन से दूसरे ज़ोन की तरफ जाती थीं, वो सारी ट्रेनें रिजर्वेशन ओनली ट्रेन्स के तर्ज पर चल रही थीं। लेकिन, अब यात्री सामान्य टिकट लेकर भी सामान्य डिब्बे में सफर कर सकेंगे।
यह भी पढ़ें

ट्रेन यात्रियों को नई सुविधा, तेजस एक्सप्रेस अब हफ्ते में 6 दिन चलेगी

अलर्ट, बुक हुई सीटों पर चार माह तक यह सुविधा लागू नहीं

हालांकि, जान लें, यह सुविधा आगे चार माह के लिए बुक हो चुकी सीटों के लिए लागू नहीं होगी। यानी जिन ट्रेनों में एडवांस में टिकट बुक हो चुका है, उनमें एडवांस रिजर्वेशन पीरियड ख़त्म होने के बाद ही सामान्य हालात बहाल होंगे। पर होली के लिए चलने वाली ट्रेनों में लोग सामान्य टिकट लेकर भी सामान्य यात्री डिब्बे में सफर कर पाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो