scriptट्रेन यात्रियों को नई सुविधा, तेजस एक्सप्रेस अब हफ्ते में 6 दिन चलेगी | IRCTC announced that now Tejas Express will run 6 days a week | Patrika News
लखनऊ

ट्रेन यात्रियों को नई सुविधा, तेजस एक्सप्रेस अब हफ्ते में 6 दिन चलेगी

Tejas Express trains तेजस एक्सप्रेस के बारे में एक नई सूचना। तेजस एक्सप्रेस अब हफ्ते में 6 दिन चलेगी। रेलवे ने यात्रियों की असुविधा को देखते हुए नई घोषणा का ऐलान किया है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने दिल्ली और लखनऊ के बीच चलने वाली देश की सर्वाधिक सुविधायुक्त ट्रेनों में एक तेजस एक्सप्रेस का संचालन बढ़ा दिया है।

लखनऊFeb 25, 2022 / 11:33 pm

Sanjay Kumar Srivastava

IRCTC cashback offer : तेजस एक्सप्रेस से सफर करने पर मिलेगी 5 फीसद की छूट, जानें क्यों

IRCTC cashback offer : तेजस एक्सप्रेस से सफर करने पर मिलेगी 5 फीसद की छूट, जानें क्यों

Tejas Express trains तेजस एक्सप्रेस के बारे में एक नई सूचना। तेजस एक्सप्रेस अब हफ्ते में 6 दिन चलेगी। रेलवे ने यात्रियों की असुविधा को देखते हुए नई घोषणा का ऐलान किया है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने दिल्ली और लखनऊ के बीच चलने वाली देश की सर्वाधिक सुविधायुक्त ट्रेनों में एक तेजस एक्सप्रेस का संचालन बढ़ा दिया है। आईआरसीटीसी ने गुरुवार को कहा कि, 8 मार्च से 31 मई 2022 के बीच तेजस एक्सप्रेस अब सप्ताह में छह दिन चलेगी। इससे पूर्व 15 फरवरी से तेजस एक्सप्रेस सप्ताह में चार दिन शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को लखनऊ से दिल्ली चल रही थी।
तेजस का टाइम टेबुल

तेजस नई दिल्ली से लखनऊ के बीच चलती है और सिर्फ गाजियाबाद और कानपुर में रुकती है। यह ट्रेन 511 किलोमीटर का सफर सिर्फ 6.15 घंटे में पूरा करती है। ट्रेन सुबह 6.10 बजे लखनऊ से चलकर 7.20 बजे कानपुर, 11.45 बजे गाजियाबाद और दोपहर 12.25 बजे नई दिल्ली स्टेशन पर पहुंच जाती है।
यह भी पढ़ें

दिल्ली, कानपुर, लखनऊ के ट्रेन यात्रियों के लिए रेलवे का फरमान, जानें

तेजस मेंं अब पका हुआ भोजन मिलेगा

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक फिलहाल यह ट्रेन सप्ताह में चार दिन शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को चलती है, लेकिन 8 मार्च से यह मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में बाकी छह दिन चलेगी। इस बीच, भारतीय रेलवे की खानपान शाखा ने भी ट्रेनों में पका हुआ भोजन फिर से शुरू कर दिया है। पके हुए भोजन की बहाली रेलवे बोर्ड से प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुसार की गई है।
यह भी पढ़ें

घने कोहरे की वजह से तेजस एक्सप्रेस हुई लेट, रेलवे देगा 544 यात्रियों को भारी मुआवजा

428 ट्रेनों में पका खाना बहाल

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया, 428 ट्रेनों में पका हुआ खाना पहले ही बहाल किया जा चुका है। दिसंबर 2021 तक 30 प्रतिशत ट्रेनों में भोजन फिर से शुरू कर दिया है। वहीं जनवरी 2022 तक यह संख्या 80 प्रतिशत हो गई थी और अब बाकी 20 फीसद ट्रेनों में यह सुविधा 14 फरवरी तक बहाल कर दी गई है।
लेट होने पर मिलता है मुआवजा

कारपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस में यात्रा करने वाले यात्रियों को एक सुविधा और मिलती है। यह जानकर आप चौकं जाएंगे कि, ट्रेन अगर लेट हो जाती है तो यात्रियों को आइआरसीटीसी मुआवजा देती है। आइआरसीटीसी के नियम के अनुसार, एक घंटे लेट होने पर यात्रियों को 100 रुपए और 2 से ज्यादा घंटे लेट होने पर यात्रियों को 250 रुपए मुआवजा दिया जाता है। भारत की पहली कॉर्पोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस 20 अक्टूबर 2019 में पहली बार लेट हुई थी। यह ट्रेन लखनऊ से दिल्ली जा रही थी।

Home / Lucknow / ट्रेन यात्रियों को नई सुविधा, तेजस एक्सप्रेस अब हफ्ते में 6 दिन चलेगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो