scriptदिल्‍ली, कानपुर, लखनऊ के ट्रेन यात्रियों के लिए रेलवे का फरमान, जानें | Railway order Tejas Express will now run four days a week | Patrika News

दिल्‍ली, कानपुर, लखनऊ के ट्रेन यात्रियों के लिए रेलवे का फरमान, जानें

locationलखनऊPublished: Feb 15, 2022 11:09:31 am

ट्रेन यात्रियों के लिए रेलवे का नया फरमान। दिल्‍ली, कानपुर और लखनऊ के पैसेंजरों के लिए एक बड़ी और खुशखबर। कोरोना की वजह से भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) ने तेजस एक्सप्रेस का संचालन सप्ताह में तीन दिन कर दिया था। पर रेलवे ने 15 फरवरी के बाद पूर्व की व्यवस्था लागू हो जाएगी।

दिल्‍ली, कानपुर, लखनऊ के ट्रेन यात्रियों के लिए रेलवे का फरमान, जानें

दिल्‍ली, कानपुर, लखनऊ के ट्रेन यात्रियों के लिए रेलवे का फरमान, जानें

ट्रेन यात्रियों के लिए रेलवे का नया फरमान। दिल्‍ली, कानपुर और लखनऊ के पैसेंजरों के लिए एक बड़ी और खुशखबर। तेजस ट्रेन अब सप्ताह में चार दिन चलेगी। कोरोना की वजह से भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) ने तेजस एक्सप्रेस का संचालन सप्ताह में तीन दिन कर दिया था। पर रेलवे ने 15 फरवरी के बाद पूर्व की व्यवस्था लागू हो जाएगी। तेजस एक्सप्रेस सप्ताह में चार दिन शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को लखनऊ से दिल्ली चलेगी।
संचालन फिर से बंद हुआ

तेजस एक्सप्रेस की गिनती देश की सर्वाधिक सुविधायुक्त ट्रेनों में होती है। तेजस एक्सप्रेस लखनऊ से नई दिल्ली के बीच चलती है। पहले इस ट्रेन का संचालन सप्ताह में छह दिन होता था। वर्ष 2020 में कोरोनावायरस की वजह से तेजस एक्सप्रेस का संचालन बंद हो गया था। तेजस एक्सप्रेस को नवंबर में शुरू किया गया पर दीपावली के वक्त यात्रियों की कमी को देखते हुए इस संचालन फिर से बंद कर दिया गया।
यह भी पढ़ें

देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस 23 नवम्बर से बंद, इस वजह से कई और वीआईपी ट्रेनें हो जाएंगी बंद

यात्रियों की कमी से फेरे घटाए

पर यात्रियों की जरुरत और कोरोनावायरस के कम असर को देखते हुए फरवरी 2021 में तेजस एक्सप्रेस शुरू किया गया। इसे सप्ताह में चार दिन चलाया जाने लगा। पिछले साल नवंबर और दिसंबर के समय तेजस एक्सप्रेस के फेरे को बढ़ाकर चार की जगह सप्ताह में छह दिन कर दिया गया था। कोरोनावायरस के एक बार फिर बढ़ते असर को देखते हुए दिसंबर से जनवरी के बीच एक माह के लिए फेरों को घटाकर सप्ताह में चार दिन किया गया।
यह भी पढ़ें

घने कोहरे की वजह से तेजस एक्सप्रेस हुई लेट, रेलवे देगा 544 यात्रियों को भारी मुआवजा

सप्ताह में चार दिन चलाने के आदेश

जब तेजस एक्सप्रेस में यात्रियों की संख्या नहीं बढ़ सकी तो आइआरसीटीसी ने 15 जनवरी से 15 फरवरी तक इस ट्रेन को सप्ताह में चार की जगह तीन दिन चलाने लगे। अब एनसीआर के शिक्षण संस्थान खुलने लगे हैं। तो तेजस एक्सप्रेस को सप्ताह में चार दिन चलाने के आदेश दिया गया हैं।
होली पर तेजस एक्सप्रेस के अतिरिक्त फेरे – अजीत कुमार सिन्हा

आइआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि, कोरोना का असर कम होने से स्थिति सामान्य हाे रही है। डिमांड तेज होते ही होली पर तेजस एक्सप्रेस के अतिरिक्त फेरे लग सकते हैैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो