scriptTejas Express delayed due to dense fog Railways will give compensation | घने कोहरे की वजह से तेजस एक्सप्रेस हुई लेट, रेलवे देगा 544 यात्रियों को भारी मुआवजा | Patrika News

घने कोहरे की वजह से तेजस एक्सप्रेस हुई लेट, रेलवे देगा 544 यात्रियों को भारी मुआवजा

Tejas Express delayed भारी कोहरे की वजह से कारपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस शुक्रवार को करीब 2 घंटे लेट हो गई। जिस वजह से आइआरसीटीसी अब यात्रियों को मुआवजा देगा। कारपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस में यह नियम है कि, अगर लेट हो जाएगी तो यात्रियों आइआरसीटीसी मुआवजा देगी।

लखनऊ

Updated: January 23, 2022 01:09:35 pm

मौसम की मार से अब रेलवे भी परेशान है। जहां उनकी ट्रेन लेट हो रही है तो वहीं ट्रेनों के लेट होने का हर्जाना भी भरना पड़ रहा है। भारी कोहरे की वजह से कारपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस शुक्रवार को करीब 2 घंटे लेट हो गई। जिस वजह से आइआरसीटीसी अब यात्रियों को मुआवजा देगा। कारपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस में यह नियम है कि, अगर लेट हो जाएगी तो यात्रियों आइआरसीटीसी मुआवजा देगी। आइआरसीटीसी के नियम के अनुसार, एक घंटे लेट होने पर यात्रियों को 100 रुपए और 2 से ज्यादा घंटे लेट होने पर यात्रियों को 250 रुपए मुआवजा दिया जाता है। भारत की पहली कॉर्पोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस 20 अक्टूबर 2019 में पहली बार लेट हुई थी। यह ट्रेन लखनऊ से दिल्ली जा रही थी।
घने कोहरे की वजह से तेजस एक्सप्रेस हुई लेट, रेलवे देगा 544 यात्रियों को भारी मुआवजा
घने कोहरे की वजह से तेजस एक्सप्रेस हुई लेट, रेलवे देगा 544 यात्रियों को भारी मुआवजा
कारपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस हुई लेट

मामला कुछ ऐसा था कि यूपी में मौसम ने जबरदस्त करवट बदली। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में काेहरे छाया हुआ था। शुक्रवार को कारपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस अलीगढ़ और गाजियाबाद के बीच कोहरे में फंस गई। इस कारण ट्रेन नई दिल्ली दोपहर 12.25 की जगह 2.19 बजे पहुंची। वापसी में तेजस एक्सप्रेस नई दिल्ली से शाम 4.59 बजे चली। यह ट्रेन नई दिल्ली से तो 1.19 घंटे की देरी से रवाना हुई। लेकिन कानपुर आने तक 2.44 घंटे और लखनऊ जंक्शन रात 12.55 बजे 2.50 घंटे की देरी से पहुंची।
544 यात्रियों को मिलेगा 250 रुपए के हिसाब से मुआवजा

नई दिल्ली से लखनऊ आ रही तेजस एक्सप्रेस में 544 यात्री सफर कर रहे थे। नियम के अनुसार भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) प्रत्येक यात्री को 250 रुपए मुआवजा देगा। इस हिसाब से आइआरसीटीसी को 1.36 लाख रुपए रिफंड करने पड़ेंगे।
यह भी पढ़ें

रेलवे की नई सुविधा एलएचबी रैक से सफर होगा अब और आरामदायक और आसान, जाने किन ट्रेनों में लगी है यह रैक

कोहरे की वजह से कई ट्रेनें आई लेट

कोहरे की वजह से शनिवार सुबह नई दिल्ली लखनऊ एसी सुपरफास्ट एक घंटा, चंडीगढ़-लखनऊ सुपरफास्ट बरेली से लखनऊ के बीच 2.35 घंटे लेट हो गयी। जबकि दून एक्सप्रेस 1.30 घंटे, बेगमपुरा एक्सप्रेस सवा एक घंटे, कृषक एक्सप्रेस एक घंटे की देरी से लखनऊ आयी।
यह भी पढ़ें

रेलवे की नई गाइडलाइन यात्रियों को मिलेगी खास सुविधा, जानें क्या

परेड से प्रभावित रहेंगी ट्रेनें

दिल्ली की गणतंत्र दिवस परेड के मद्देनजर की ट्रेनों का संचालन दो दिन प्रभावित रहेगा। दिल्ली में 23 को फुल ड्रेस रिहर्सल है जबकि 26 को गणतंत्र दिवस परेड होगी। रेलवे बोर्ड ने परेड के दौरान अपनी ट्रेनों को रोकने के आदेश दिए हैं।
रेलवे रोकेगा अपनी ट्रेनें

दिल्ली की गणतंत्र दिवस परेड की वजह से 23 व 26 जनवरी को ट्रेन नंबर 12204 अमृतसर-सहरसा गरीबरथ एक्सप्रेस, 20506 नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ टाउन राजधानी एक्सप्रेस, 20504 नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ टाउन राजधानी एक्सप्रेस, 15128 नई दिल्ली-वाराणसी काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस, 12423 डिब्रूगढ़ टाउन-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, 12523 न्यूजलपाईगुड़ी-नई दिल्ली सुपरफास्ट एक्सप्रेस को रोका जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.