scriptरेलवे की नई गाइडलाइन यात्रियों को मिलेगी खास सुविधा, जानें क्या | Railways new guideline passengers will get special facility | Patrika News
लखनऊ

रेलवे की नई गाइडलाइन यात्रियों को मिलेगी खास सुविधा, जानें क्या

कोरोना वायरस संक्रमण के बाद लगाए गए लॉकडाउन में एक बंद सुविधा को एक बार फिर से रेलवे ने इंट्रोड्यूसर किया है। यात्रियों की सुविधा के लिए एक नई गाइडलाइन बनाई है। जिसके तहत इस कड़ाके की सर्दी में अगर आप ट्रेन का सफर करने जा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी हो जाती है।

लखनऊJan 19, 2022 / 11:28 pm

Sanjay Kumar Srivastava

रेलवे की नई गाइडलाइन यात्रियों को मिलेगी खास सुविधा, जानें क्या

रेलवे की नई गाइडलाइन यात्रियों को मिलेगी खास सुविधा, जानें क्या

Indian Railways News कोरोना वायरस संक्रमण के बाद लगाए गए लॉकडाउन में एक बंद सुविधा को एक बार फिर से रेलवे ने इंट्रोड्यूसर किया है। यात्रियों की सुविधा के लिए एक नई गाइडलाइन बनाई है। जिसके तहत इस कड़ाके की सर्दी में अगर आप ट्रेन का सफर करने जा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी हो जाती है। अब आपको ट्रेन यात्रा में चादर और कंबल के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। रेलवे ने ट्रेन यात्रियों को बड़ी राहत दी है। अब आपको कंबल और चादर साथ लाने की जरूरत नहीं है। रेलवे की ओर से डिस्पोजेबल बेडरोल की सुविधा शुरू कर दी गई है। रेलवे के इस कदम से रेल यात्रियों को सफर में सुविधा होगी।
लॉकडाउन में रेलवे ने ट्रेनों में मिलने वाली बेडरोल की सुविधा किया था बंद

कोरोना महामारी के वक्त लगाए गए लॉकडाउन में रेलवे ने ट्रेनों में मिलने वाली बेडरोल की सुविधा को बंद कर दिया था। वजह थी कि, कोरोना वायरस संक्रमण से यात्रियों को बचाना था। लेकिन अब इस सर्विस को एक बार फिर शुरू किया है। इस सुविधा के लिए यात्रियों को कुछ शुल्क अदा करना पड़ता है। बेडरोल के लिए करीब 150 रुपए खर्च करने होते हैं।
यह भी पढ़ें

रेलवे यात्री परेशान, कोहरे से स्पेशल ट्रेन समेत 5 ट्रेनें लेट, 2 एक्सप्रेस रद्द

लंबी यात्रा करने वाले ट्रेन यात्रियों को मिलेगी सुविधा

यात्रियों को 150 रुपए डिस्पोजेबल बेडरोल चार्ज के रूप में देने होते हैं। अब यात्रियों को सफर में कंबल या फिर चादर ले जाने का झंझट नहीं होगा। रेलवे की ओर से ये सुविधा लंबी दूरी के यात्रियों को दी जा रही है।
यह भी पढ़ें

रेलयात्रियों के लिए अच्छी खबर, अब पोस्ट ऑफिस में भी मिलेंगे ट्रेन के टिकट

जानें क्या मिलेगा

आपको बता दें यह पूरी किट 150 रुपए की होती है। इसमें आपको चादर और कंबल के अलावा भी कई सामान मिलेंगे। जानिए कि 150 रुपए की किट में आपको क्या-क्या मिलेगा-
– सफेद बैडशीट (20 GSM)
– 48 x 75 (1220mm x 1905mm)
– कंबल (40 GSM)
– 54 x 78 (1370mm x 1980mm)
– इन्फ्लेटेबल एयर पिलो व्हाइट 12 x 18
– सफेद तकिया के कवर
-चेहरा तौलिया/नैपकिन सफेद
– फेस मास्क ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो