scriptरेलयात्रियों के लिए अच्छी खबर, अब पोस्ट ऑफिस में भी मिलेंगे ट्रेन के टिकट | Railway Passengers Good news train tickets will available post office | Patrika News
लखनऊ

रेलयात्रियों के लिए अच्छी खबर, अब पोस्ट ऑफिस में भी मिलेंगे ट्रेन के टिकट

Indian Railway IRCTC रेलयात्रियों के लिए एक अच्छी खबर। रेलवे ने एक नई सुविधा शुरू की है। रेल टिकट खरीदने के लिए ट्रेन यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। पर अब आपके करीबी पोस्ट ऑफिस में भी ट्रेन टिकट बुक हो सकेगा।

लखनऊJan 07, 2022 / 11:53 am

Sanjay Kumar Srivastava

रेलयात्रियों के लिए अच्छी खबर, अब पोस्ट ऑफिस में भी मिलेंगे ट्रेन के टिकट

रेलयात्रियों के लिए अच्छी खबर, अब पोस्ट ऑफिस में भी मिलेंगे ट्रेन के टिकट

लखनऊ. Indian Railway IRCTC रेलयात्रियों के लिए एक अच्छी खबर। रेलवे ने एक नई सुविधा शुरू की है। रेल टिकट खरीदने के लिए ट्रेन यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। पर अब आपके करीबी पोस्ट ऑफिस में भी ट्रेन टिकट बुक हो सकेगा। इस योजना की शुरुआत इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन यानी आईआरसीटीसी (IRCTC) कर रहा है। इस सुविधा से रेलवे स्टेशनों के टिकट काउंटर पर अब भीड़ नहीं लगेगी। इस सुविधा का लाभ ग्रामीण डाक सेवक यानी जीडीएस से भी प्राप्त किया जा सकता है।
रेल और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) 6 जनवरी को उत्तर प्रदेश के 9147 पोस्ट ऑफिस से रेलवे रिजर्वेशन टिकट जारी करने की योजना की शुरुआत की है। इसमें जीपीओ भी शामिल है। फिलहाल इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के 9147 पोस्ट ऑफिस में उपलब्ध होगी। इसके अलावा सभी ब्रांच पोस्ट ऑफिस तक ग्रामीण डाक सेवक यानी जीडीएस (Gramin Dak Sevaks) यात्रियों के लिए ट्रेनों के रिजर्वेशन टिकट बना सकेंगे।
यह भी पढ़ें

लखनऊ को रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिया तोहफा, गोमतीनगर-कामाख्या एक्सप्रेस ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

अब रेलवे काउंटर पर नहीं लगेगी भीड़

जिन लोगों को ऑनलाइन टिकट बुक करना नहीं आता है वे सभी रेलवे काउंटर पर जाकर अपनी ट्रेन की टिकट बुक करते हैं। जिस वजह से रेलवे काउंटर पर काफी भीड़ रहती है। लेकिन पोस्ट ऑफिस में ट्रेन की टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू होने से अब रेलवे काउंटर पर भीड़ नहीं लगेगी। इसके अलावा इस सुविधा का लाभ ग्रामीण डाक सेवक यानी जीडीएस द्वारा भी प्राप्त किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

ट्रेन में वरिष्ठ नागरिकों को फिर से म‍िलेगी किराये में छूट, शीघ्र होगी घोषणा

रेल टिकट पाने का नया स्थान

यूपी के डाकघरों में अब रेलवे के टिकट भी बनवाए जा सकेंगे। इसके अतिरिक्त प्रदेश के 14553 डाकघरों में कॉमन सर्विस सेंटर भी शुरू किए गए हैं। रेलवे व संचार मंत्री अश्वनी वैष्णव ने लखनऊ में कहाकि, डाकघरों के माध्यम से लोगों तक 50 से अधिक सुविधाएं पहुंचाई जा रही हैं। यूपी में डाकघरों ने चालू वित्तीय वर्ष में चार एक से अधिक सुकन्या समृद्धि खाता खोल कर नया कीर्तिमान स्थापित किया है।
आईआरसीटीसी के सहयोग से होगी शुरू

रेलवे व संचार मंत्री अश्वनी वैष्णव ने कहा कि रेलवे के करीब 12 लाख और डाक विभाग के तीन लाख कर्मचारी मिलकर इस प्राथमिकता को पूरा करेंगे। रेल टिकट बुक करने का सिस्टम आईआरसीटीसी के सहयोग से लागू की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो