scriptट्रेन में वरिष्ठ नागरिकों को फिर से म‍िलेगी किराये में छूट, शीघ्र होगी घोषणा | Senior citizens will get rebate in fare in train | Patrika News
लखनऊ

ट्रेन में वरिष्ठ नागरिकों को फिर से म‍िलेगी किराये में छूट, शीघ्र होगी घोषणा

रेलवे ने वरिष्ठ नागरिक को मिलने वाली रियायतों को बंद कर दिया था। रेलवे बोर्ड की यात्री सेवा समिति के अध्यक्ष रमेश चंद्र रत्न ने बताया कि, रेलवे अब कई अन्य सुविधाएं भी शुरू करने की तैयारी कर रहा है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव इसका अध्ययन कर रहे हैं। उम्मीद है कि वरिष्ठ नागरिक सहित कई तरह के रियायतें जल्द शुरू हो जाएं।

लखनऊDec 24, 2021 / 03:06 pm

Sanjay Kumar Srivastava

लखनऊ. कोरोना वायरस की वजह से रेलवे ने वरिष्ठ नागरिक को मिलने वाली रियायतों को बंद कर दिया था। पर ऐसी संभावना बन रही है कि आने वाले वक्त में ट्रेन किराये में मिलने वाली छूट दोबारा शुरू हो जाएगी। और साथ में कई अन्य सुविधाएं भी शुरू करने की तैयारी हो रही है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव इसका अध्ययन कर रहे हैं। उम्मीद है कि वरिष्ठ नागरिक सहित कई तरह के रियायत की सुविधा जल्द शुरू होगी। लखनऊ जंक्शन का निरीक्षण करने आए रेलवे बोर्ड की यात्री सेवा समिति के अध्यक्ष रमेश चंद्र रत्न यह जानकारी दी।
वरिष्ठ नागरिक को कई रियायतें उपलब्ध करता था रेलवे

भारतीय रेलवे वरिष्ठ नागरिकों को कई रियायतें उपलब्ध करता था। पहले महिलाओं को 50 फीसदी छूट और पुरुषों को 40 फीसदी रियायत मिलती थी। इसके लिए महिलाओं की न्यूनतम आयु सीमा 58 साल और पुरुषों के लिए 60 वर्ष होनी चाहिए। जुलाई 2016 में रेलवे ने टिकट बुक करवाते समय बुजुर्गों को मिलने वाली छूट को वैकल्पिक बना दिया था। उसके बाद कोरानावायरस संक्रमण के वक्त लगे लॉकडाउन में इस छूट पर रोक लगा दी।
37,850,668 वरिष्ठ नागरिकों ने की ट्रेन यात्रा

एक आरटीआई के जवाब में रेलवे ने बताया कि, 22 मार्च, 2020 से सितंबर 2021 के बीच 37,850,668 वरिष्ठ नागरिकों ने ट्रेनों में यात्रा की है।
रेलवे की कई सुविधाएं फिर होगी बहाल

रेलवे बोर्ड की यात्री सेवा समिति के अध्यक्ष रमेश चंद्र रत्न ने बताया कि 28 दिसंबर को रेल मंत्रालय में एक महत्वपूर्ण बैठक होगी। बैठक में डबल डेकर ट्रेन का संचालन फिर से बहाल कर उसको जयपुर तक चलाने, पैसेंजर और लखनऊ-कानपुर के बीच मेमू ट्रेनों को पूरी क्षमता से चलाने, जनता एक्सप्रेस को कोहरे के नाम पर बंद किए जाने जैसे कई मुद्दों पर चर्चा होगी। समिति ने चारबाग स्टेशन पर भी यात्री सुविधाओं का जायजा लिया। यहां चारबाग स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने के प्रोजेक्ट की समीक्षा की। स्टेशन पर बेहतर यात्री सुविधा के लिए 20 हजार रुपए का पुरस्कार दिया।
1) यह भी पढ़ें : हर महीने चाहिए 50 हजार रुपए पेंशन तो सिर्फ यह करें

अवसर पर मौजूद रहा रेलवे का पूरा अमला

इस अवसर पर एडीआरएम वीएस यादव, स्टेशन निदेशक सुदीप सि‍ंह, मंडल वाणिज्य प्रबंधक प्रतीक श्रीवास्तव, आरएलडीए के मुख्य परियोजना प्रबंधक सुधीर सि‍ंह सहित कई अधिकारी उपस्थित थे। लखनऊ जंक्शन पर भी कमेटी ने यात्री रेस्त्रां, प्लेटफार्मों पर जलापूर्ति सहित कई सेवाओं को परखा। यहां उन्होंने 25 हजार रुपए पुरस्कार की घोषणा की। इस मौके पर एडीआरएम शिशिर सोमवंशी, सीनियर डीसीएम अंबर प्रताप सि‍ंह भी मौजूद थे।
2) यह भी पढ़ें: अब ट्रेन में रिजर्वेशन करना हुआ आसान, तत्काल टिकट मिनटों में कराएं कंफर्म

करीब 30 कैटेगरी छूट बंद

रेलवे यात्रा के लिए करीब 30 काटेगरी में वाली छूट मिल रही थी। जिनमें सीनियर सिटीजंस, मान्यता प्राप्त पत्रकार, युवा, किसान, दूधिया, सेंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड, भारत सेवा दल, रिसर्च स्कॉलर्स, पदक विजेता शिक्षकों, सर्वोदय समाज, स्काउट-गाइड, वॉर विडो, आर्टिस्ट व खिलाड़ियों सहित 30 से ज्यादा कैटेगरी के लोगों को टिकटों पर मिलने वाली छूट बंद है।

Home / Lucknow / ट्रेन में वरिष्ठ नागरिकों को फिर से म‍िलेगी किराये में छूट, शीघ्र होगी घोषणा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो