scriptIf you want pension 50 thousand rupees every month then only do this | हर महीने चाहिए 50 हजार रुपए पेंशन तो सिर्फ यह करें | Patrika News

हर महीने चाहिए 50 हजार रुपए पेंशन तो सिर्फ यह करें

हर महीने 50 हजार रुपए पेंशन मिले तो क्या बात है। इस पैसे को पाने के लिए सिर्फ एक छोटा सा काम करना है। और फिर आप की इच्छा पूरा हो जाएगी। आपको हर माह पचास हजार रुपए पेंशन मिलने लगेगी।

लखनऊ

Published: December 23, 2021 10:32:55 pm

लखनऊ. हर महीने 50 हजार रुपए पेंशन मिले तो क्या बात है। बस आपको करना होगा सिर्फ छोटा काम। सरकार की ऐसी पेंशन स्कीम (NPS) जिसमें इनवेस्ट कर 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 50 हजार रुपए की पेंशन हासिल कर सकते हैं। सरकार की वह पेंशन स्कीम जिसमें सब कर सकते हैं इनवेस्ट। पर सरकारी कर्मचारियों के अतिरिक्त इस स्कीम में पैसा लगाने वालों को कुछ शर्तों का पालन करना पड़ता है। जानिए इस लाजवाब पेंशन स्कीम के बारे में।
हर महीने चाहिए 50 हजार रुपए पेंशन तो सिर्फ यह करें
हर महीने चाहिए 50 हजार रुपए पेंशन तो सिर्फ यह करें
हर महीने 10 प्रतिशत का रिटर्न :- न्यू पेंशन सिस्टम (New Pension System) सरकार की ऐसी स्कीम है, जिसमें इन्वेस्ट करने पर 10 प्रतिशत से ज्यादा रिटर्न मिलता है। मार्केट में मौजूद सभी स्कीम में इतना रिटर्न देने वाली यह सबसे बेहतर योजना है।
इन्कम टैक्स में मिलता है फायदा :- पहले इस स्कीम सिर्फ सरकारी कर्मचारी ही निवेस्ट कर सकते थे। पर अब कुछ शर्तों के साथ कोई भी भारतीय नागरिक इस न्यू पेंशन सिस्टम का लाभ उठा सकता है। अगर आप इनकम टैक्स कटौती के दायरे में आ रहे हैं तो भी इस स्कीम को लेकर इन्कम टैक्स बचा सकते हैं।
बैंक खाते से ऑटोमेटिक कट जाएगी धनराशि :- इस न्यू पेंशन सिस्टम (New Pension System) में हर महीने निवेश करनी पड़ता है। अपने मन मुताबिक राशि तय कीजिए। फिर यह राशि हर महीने आपके बैंक खाते से ऑटोमेटिक कट जाती है।
1) यह भी पढ़ें : अब ट्रेन में रिजर्वेशन करना हुआ आसान, तत्काल टिकट मिनटों में कराएं कंफर्म

50 हजार रुपए की मिलेगी पेंशन :- मान लीजिए कि आपकी या पत्नी की उम्र 35 साल है और चाहते हैं कि 60 साल की उम्र होने के बाद आपको या जीवनसाथी को 50 हजार रुपए की पेंशन मिले। तो हर महीने 15 हजार रुपए इस स्कीम में निवेश करने होंगे। 60 साल की उम्र तक तय राशि को जमा कराना होगा। 25 साल में इस स्कीम (New Pension System)में 45 लाख रुपए जमा करने होंगे। 60 साल की उम्र में मैच्योरिटी मनी करीब 2 करोड़ रुपए हो जाएगी। इनमें से करीब 1 करोड़ रुपए आपको एकमुश्त मिल जाएगी। बाकी बची एक करोड़ रुपए की राशि को पेंशन के रूप में हर महीने हासिल कर सकते हैं।
2)
यह भी पढ़ें

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे की खासियतें जानें, मात्र 45 मिनट में दिल्ली से पहुंचेंगे मेरठ

फायदे का सौदा :- स्कीम धारक की मौत होने पर उसके नॉमिनी को बची हुई धनराशि एकमुश्त प्रदान कर दी जाएगी। यह योजना फायदे का सौदा हैं। लोग इस योजना में अपनी रुचि दिखा रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्रालय इन 6 राज्यों में कोविड स्थिति पर चिंतित, यहां तेजी से फैल रहा संक्रमणकेरल में तेजी से बढ़ रहा ओमिक्रॉन, 24 घंटे में 20% बढ़ी ऑक्‍सीजन बेड की मांग50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीबीजेपी सांसद ने कहा 'शराब औषधि समान, कम पीने से करती है औषधि का काम'अखिलेश यादव के कई राज सिद्धार्थनाथ सिंह ने खोले, सुन कर चौंक जाएंगेयूपी विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण की 55 विधानसभा सीटों के लिए आज से होगा नामांकनWeather Forecast News Today Live Updates: दिल्ली सहित कई राज्यों में 3 दिन बारिश का अलर्ट, उत्तर भारत में पड़ेगी कड़ाके की ठंडलोकसभा अध्यक्ष बनने के बाद क्या बदला जीवन, जानिए स्पीकर ओम बिरला का रोचक जवाब
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.