scriptअब ट्रेन में रिजर्वेशन करना हुआ आसान, तत्काल टिकट मिनटों में कराएं कंफर्म | Now easy to make reservation train get tatkal ticket confirmed minutes | Patrika News
लखनऊ

अब ट्रेन में रिजर्वेशन करना हुआ आसान, तत्काल टिकट मिनटों में कराएं कंफर्म

अब आईआरसीटीसी ने अपने पोर्टल पर एक नया फीचर लॉन्च किया है? दरअसल, यह फीचर तत्काल कंफर्म टिकट बुकिंग के लिए बेहद मददगार साबित हुआ है। जहां पहले टिकट बुक करते करते सारी सीट्स बुक हो जाती थी, वहीं अब इस फीचर की मदद से आप तुरंत कंफर्म टिकट बुक कर सकते हैं।

लखनऊDec 23, 2021 / 08:48 pm

Sanjay Kumar Srivastava

train.jpg

train

लखनऊ. क्रिसमस और नया साल 2022 की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। ट्रेनों में भारी भीड़ बढ़ने की वजह से जनता ने दो-दो माह पहले से टिकट बुक करा रखा है। पर ट्रेन टिकट अभी तक कन्फर्म नहीं हुआ है। ट्रेन की यात्रा करने वाले परेशान हैं। कैसे मिले ट्रेन का कंफर्म टिकट। तब यह तत्काल रिजर्वेशन करने की सोचते हैं। पर कंफर्म टिकट पाना फिर भी बहुत मुश्किल होता है। पर अब रेलवे की नई सुविधा के अनुसार तत्काल कंफर्म टिकट मिनटों में बुक कर सकते हैं। जानिए तत्काल कंफर्म टिकट बुक करने का तरीका यह है।
तत्काल कंफर्म टिकट बुक करने में मददगार :- अब आईआरसीटीसी ने अपने पोर्टल पर एक नया फीचर लॉन्च किया है? दरअसल, यह फीचर तत्काल कंफर्म टिकट बुकिंग के लिए बेहद मददगार साबित हुआ है। जहां पहले टिकट बुक करते करते सारी सीट्स बुक हो जाती थी, वहीं अब इस फीचर की मदद से आप तुरंत कंफर्म टिकट बुक कर सकते हैं।
आईआरसीटीसी पोर्टल पर नया फीचर :- तत्काल टिकट बुक करने के लिए 10 बजे से और गैर एसी रिजर्वेशन करने के लिए 11 बजे से बुकिंग शुरू होती है। परेशानी वाली बात ये है कि रिजर्वेशन फॉर्म भरने में ही इतना समय चला जाता है कि टिकट बुक ही नहीं हो पाती। इसी परेशानी का समाधान करने के लिए आईआरसीटीसी ने अपने पोर्टल पर नया फीचर ऐड किया है।
1) यह भी पढ़ें : Weather Update : मेरठ यूपी का दूसरे नम्बर का सबसे ठंडा जिला, पहले का नाम जानकर चौंक जाएंगे

कंफर्म टिकट बुक करने का आसान तरीका :- आईआरसीटीसी पोर्टल पर नया फीचर में टिकट बुक करने के लिए फॉर्म में मांगी गई जानकारी को पहले से फिल करके रख सकते हैं। जिससे टिकट बुक करते समय आपको केवल एड्रेस कंफर्म करके पेमेंट मोड को सेलेक्ट करना होगा। आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी क्रेडिट कार्ड, यूपीआई या डेबिट कार्ड का विकल्प चुन सकते हैं। जिसके बाद आपकी टिकट के लिए पैसा कट जाएंगे और आपकी तत्काल कंफर्म टिकट बुक हो जाएगी।
2) यह भी पढ़ें: रेल यात्रा में सामान चोरी होने पर मिलेगा भारी मुआवजा, जानें नियम

मास्टरलिस्ट तैयार करें:- IRCTC की वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर ये सुविधा मिलती है। IRCTC अकाउंट के My Profile सेक्शन में जाकर मास्टरलिस्ट तैयार कर सकते हैं। एक क्लिक में यात्रियों की जानकारी मिल जाएगी। ऑनलाइन तत्काल टिकट बुकिंग करते वक्त तेज इंटरनेट स्पीड का होना बेहद जरूरी है।

Home / Lucknow / अब ट्रेन में रिजर्वेशन करना हुआ आसान, तत्काल टिकट मिनटों में कराएं कंफर्म

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो