scriptIndian Railways: रेलवे ने 2400 पदों पर निकाली भर्ती, 10वीं-12वीं पास करें अप्लाई | Indian Railways Recruitment for 2400 posts Job Notification | Patrika News
लखनऊ

Indian Railways: रेलवे ने 2400 पदों पर निकाली भर्ती, 10वीं-12वीं पास करें अप्लाई

नौकरी की तलाश कर रहे यूपी के युवाओं के लिए रेलवे नौकरी का बेहतरीन मौका दे रहा है। भारतीय रेलवे ने कुल 2422 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। 16 फरवरी 2022 आवदेन करने की अंतिम तिथि निर्धारित की गयी है। आइये इस भर्ती प्रकिया की पूरी जानकारी आपको देते हैं।

लखनऊJan 19, 2022 / 08:43 am

Vivek Srivastava

railway-jobs-2021-mega-recruitment_in_railways.jpg
Indian Railway Recruitment 2022: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए के अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे की रेलवे रिक्रूटमेंट सेल यानि आरआरसी ने 2422 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन निकाले हैं। आधिकारिक नोटिफिकेशन (Job Notification) के मुताबिक ये सभी भर्तियाँ अप्रेंटिस पदों पर की जाएंगी। इन पदों पर आवेदन करने करने की आखिरी तारीख 16 फरवरी 2021 है। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं की परीक्षा पास होनी चाहिए. इन पदों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 15 साल और अधिकतम 24 वर्ष रखी गयी है, जिसकी गणना 17 जनवरी 2022 के आधार पर की जाएगी। SC/ST उम्‍मीदवारों को 5 साल की छूट मिलेगी और ओबीसी श्रेणी के उम्‍मीदवारों को 3 साल की छूट मिलेगी।
दरअसल, रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी), मध्य रेलवे, मुंबई ने अपरेंटिस के लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं. सेंट्रल रेलवे (Central Railway) ने कुल 2422 अपरेंटिस पदों के लिये नोटिफिकेशन जारी किया है। इन पदों पर आवेदन करने करने की आखिरी तारीख 16 फरवरी 2021 है। ये भर्तियां सेंट्रल रेलवे में फिटर, वेल्डर, टर्नर, कारपेंटर, पेंटर, टेलर, मैकेनिक, इलेक्ट्रिशियन, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, प्रोग्रामिंग एंड सिस्टम एडमिनिस्ट्रेशन असिस्टेंट समेत कई ट्रेड्स के लिए की जाएंगी।
यह भी पढ़ें

10 वीं पास युवाओं को सरकारी नौकरी का मौका, यूपी पुलिस ने निकाली भर्ती

नोटिफिकेशन के मुताबिक सभी पदों के अप्रेंटाइसशिप की अवधि एक वर्ष तय की गई है। इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का डायरेक्ट चयन किया जाएगा उन्हें कोई टेस्ट नहीं देना होगा। जिसके लिए 10वीं और आईटीआई कोर्स में प्राप्त अंकों की एक मेरिट बनाई जाएगी। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी www.rrccr.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
क्या होनी चाहिए योग्यता?

आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं की परीक्षा पास होनी चाहिए। साथ ही संबंधित ट्रेड में नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट जो NCVT या SCVT से मान्यता होनी चाहिए। चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्तियां मुंबई, क्लस्टर भुसावल, पुणे, नागपुर और सोलापुर में स्थिति विभिन्न यूनिट्स के लिए की जाएंगी।
आयु सीमा

इन पदों के लिए आयु सीमा न्यूनतम 15 और अधिकतम 24 वर्ष निर्धारित की गयी है। हालांकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

यह भी पढ़ें

आर्मी स्कूल में 8000 से ज्यादा अध्यापकों की ज़रूरत

आवेदन करने की प्रक्रिया

Home / Lucknow / Indian Railways: रेलवे ने 2400 पदों पर निकाली भर्ती, 10वीं-12वीं पास करें अप्लाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो