scriptIRCTC Indian Railway : रेल यात्रियों को नई पहल के तहत मलेंगी बेहतर सुविधाएं, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने किया बड़ा ऐलान | irctc indian railway | Patrika News
लखनऊ

IRCTC Indian Railway : रेल यात्रियों को नई पहल के तहत मलेंगी बेहतर सुविधाएं, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने किया बड़ा ऐलान

IRCTC Indian Railway की नई पहल के तहत रेल यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए IRCTC के कर्मचारियों को अच्छे व्यवहार का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
 

लखनऊAug 28, 2018 / 01:18 pm

Mahendra Pratap

diwali 2018 indian railway reservation

IRCTC Indian Railway : रेल यात्रियों को नई पहल के तहत मलेंगी बेहतर सुविधाएं, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने किया बड़ा ऐलान

लखनऊ. IRCTC Indian Railway ने अब सभी रेल यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए एक नई पहल शुरूआत की है। जिसके लिए भारतीय रेलवे ने IRCTC के कर्मचारियों को यात्रियों से अच्छे व्यवहार करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिससे रेल यात्रियों से कर्मचारी अच्छा व्यवहार कर सकें और कोई भी कर्मचारी किसी भी यात्री को गलत व्यवहार करने का मौका न दें।

IRCTC के 1500 कर्मचारियों को दी जा रही ट्रेनिंग

लखनऊ रेलवे के अधिकारियों ने बताया है कि रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि Bhartiya Railway की इस नई पहल के तहत IRCTC के कर्मचारियों को यात्रियों से अतिथ्य, विनम्रता और अच्छे व्यवहार करने के लिए पहले उन्हें ट्रेनिंग दी जाएगी। जिससे रेल में सफर करने वाले यात्रियों को बिना किसी परेशानी के सफर के दौरान बेहतर सुविधाएं दी जी सकें। इसके लिए आईआरसीटीसी के एक बैच को प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया गया है। इस पहले बैच में IRCTC के 1500 कर्मचारियों को यात्रियों से अच्छे व्यवहार की ट्रेनिंग दी जा रही है। अक्टूबर माह में उन्हें ट्रेन में ड्यूटी के लिए भेज दिया जाएगा और वहीं 30,000 कर्मचारियों को मार्च 2019 तक ट्रेनिंग दे दी जाएगी।

दिया जा रहा रेल यात्रियों की सेवा तथा सत्कार का प्रशिक्षण

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्विट करके कहा है कि भारतीय रेलवे आईआरसीटीसी के 30,000 कर्मचारियों को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत रेल यात्रियों की सेवा तथा सत्कार का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिससे सफर के दौरान रेल यात्रियों को बेहतर सुविधाएं तथा सेवाएं प्रदान की जा सकें। यात्रियों को रेल में यात्रा के दौरान बेहतर अनुभव मिले।

यात्रियों को दी जाने वाली सुविधाओं में इजाफा

इसके साथ ही भारतीय रेलवे सफर के दौरान यात्रियों को दी जाने वाली सुविधाओं में भी इजाफा करने जा रहा है। यात्रियों को सफर के दौरान फ्लाइट और बड़े होटलों जैसी मिलने वाली खाने पीने की सुविधाएं भी देने की तैयारी कर रहा है। अगर आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं और आपसे कोई आकर बड़ी ही विनम्रता से आपकी सफर का फीडबैक ले या आपको यात्रा के दौरान कोई असुविधा हो रही हो और आपकी उस समस्या का समाधान बड़े ही आराम से हो जाए, तो आप चौकिएगा मत।

Hindi News/ Lucknow / IRCTC Indian Railway : रेल यात्रियों को नई पहल के तहत मलेंगी बेहतर सुविधाएं, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने किया बड़ा ऐलान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो