scriptअगर तेजस लेट हुई या किसी का सामान चोरी हुआ तो यात्रियों को मिलेगा इतना रिफण्ड और मुआवजा | IRCTC New Refund rules for Tejas Express passengers | Patrika News
लखनऊ

अगर तेजस लेट हुई या किसी का सामान चोरी हुआ तो यात्रियों को मिलेगा इतना रिफण्ड और मुआवजा

भारतीय रेलवे (Indian Railway) की आइआरसीटीसी (IRCTC) के दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) के यात्रियों की सुविधा के लिए बड़ा फैसला लिया है।

लखनऊOct 02, 2019 / 03:46 pm

Neeraj Patel

अगर तेजस लेट हुई या किसी का सामान चोरी हुआ तो यात्रियों को मिलेगा इतना रिफण्ड और मुआवजा

अगर तेजस लेट हुई या किसी का सामान चोरी हुआ तो यात्रियों को मिलेगा इतना रिफण्ड और मुआवजा

लखनऊ. भारतीय रेलवे (Indian Railway) की आइआरसीटीसी (IRCTC) के दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) के यात्रियों की सुविधा के लिए बड़ा फैसला लिया है। तेजस एक्सप्रेस ट्रेन के लेट होने पर IRCTC ने सभी रेल यात्रियों को मुआवजा देने का ऐलान किया है। आइआरसीटीसी के मुताबिक अगर ट्रेन एक घंटे से ज्यादा लेट होती है तो यात्रियों को 100 रुपए और ट्रेन दो घंटे से ज्यादा लेट होने पर 250 रुपए का भुगतान किया जाएगा। इसके पहले आइआरसीटीसी ने ट्रेन के यात्रियों के हित में कदम उठाते हुए 25 लाख रुपए के मुफ्त बीमा का लाभ भी दिया था। इसके तहत यात्रा के दौरान यात्रियों का सामान चोरी होने पर 1 लाख रुपए का कवरेज दिया जाएगा। जिससे जिन यात्रियों का सामान चोरी हुआ है उनको राहत मिलेगी। बता दें कि तेजस एक्सप्रेस के लेट होने पर मुआवजे की जानकारी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने द्वीट करके भी दी है।

सीएम योगी 4 को दिखाएंगे हरी झंडी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 4 अक्टूबर को दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर दिल्ली के लिए रवाना करेंगे। 5 अक्टूबर को तेजस ट्रेन लखनऊ से सुबह 6:10 बजे रवाना होगी और दोपहर 12:25 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। दूसरी तेजस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दोपहर 3:35 बजे निकलेगी और रात 10:05 बजे लखनऊ पहुंच जाएगी।

जानें कितना लगेगा किराया

देश की पहली प्राइवेट ट्रेन में यात्रियों को दिल्ली से लखनऊ तक जाने के लिए चेयरकार का किराया 1125 रुपए देना होगा, जबकि एक्जीक्युटिव चेयरकार के लिए रेल यात्रियों 2310 रूपए किराया देना होगा। रेल यात्रियों को तेजस से सफर करने के लिए लखनऊ से कानपुर के लिए एसी चेयर कार का टिकट 320 रुपए में लेना होगा।

किराए पर मिलेगा टेबलेट

भारतीय रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक रेल यात्री तेजस ट्रेन में टेबलेट भी किराए पर ले सकेंगे। तेजस में यात्रियों के लिए मूविंग टॉकीज की भी सुविधा उपलब्ध होगी। स्टॉप पर उतरने पहले यात्रियों को किराए पर लिए गए टेबलेट को जमा करना होगा। इस ट्रेन में यात्रियों को अपने मोबाइल और किराए पर दिए जा रहे टेबलेट में इंटरनेट की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

– यात्रियों के सामान को घर से ट्रेन तक लाने के लिए अलग से सुविधा उपलब्ध होगी।

– यात्रियों को रात में डिनर की भी सुविधा मिलेगी।

– यात्रा से चार घंटे पहले वेटिंग टिकट कैंसल कराने पर केवल 25 रूपए काटे जाएंगे।

– तेजस में तत्काल कोटा की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है।

– तेजस ट्रेन में 5 साल से कम के बच्चों का किराया नहीं लगेगा।

– ट्रेन के समय से 5 मिनट पहले भी आप टिकट बुक करा सकेंगे।

– ग्रुप बुकिंग के लिए भी तेजस में 78 सीट चेयरकार की उपलब्ध होगी।

– इसके अलावां तेजस में विदेशी यात्रियों के लिए 50 सीटें चेयरकार में रखी गई है।

Home / Lucknow / अगर तेजस लेट हुई या किसी का सामान चोरी हुआ तो यात्रियों को मिलेगा इतना रिफण्ड और मुआवजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो