scriptभाषा विवि में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, 5 जून से होगी काउंसलिंग, ये रहेगी फीस और पूरी प्रक्रिया | Khwaja Moinuddin Chishti Language University admissions begin, counselling from 5 June | Patrika News
लखनऊ

भाषा विवि में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, 5 जून से होगी काउंसलिंग, ये रहेगी फीस और पूरी प्रक्रिया

यूपी की राजधानी लखनऊ स्थित ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय में दाखिले की चार अप्रैल से प्रक्रिया होगी। छात्र-छात्राओं को समर्थ पोर्टल के माध्यम से आवेदन करना होगा। इसके बाद 5 जून से काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होगी।

लखनऊApr 03, 2024 / 07:52 am

Ritesh Singh

Khwaja Moinuddin Chishti Language University Lucknow

लखनऊ स्थित भाषा विश्वविद्यालय में चार अप्रैल से शुरू होगी एडमिशन प्रक्रिया।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय लखनऊ में विभिन्न पाठ्यक्रमों में सत्र 2024-25 में स्नातक और परास्नातक में प्रवेश के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया चार अप्रैल से शुरू होगी। इस सत्र से विश्वविद्यालय में पहली बार केन्द्र सरकार के ईआईपी सिस्टम समर्थ पोर्टल के माध्यम से प्रवेश मिलेगा। प्रवेश के लिए अभ्यर्थी भाषा विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जा कर समर्थ पोर्टल का लिंक प्राप्त कर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।
5 जून से होगी काउंसलिंग

विवि में समर्थ पोर्टल के माध्यम से प्रवेश प्रक्रिया अप्रैल 4 से ऑनलाइन प्रारंभ होगी और काउंसलिंग जून 5 से शुरू हो जाएगी। विश्वविद्यालय की प्रवक्ता डॉ. रुचिता चौधरी ने बताया कि विभिन्न विषयों में प्रवेश के लिए सभी छात्रों के आवेदन शुल्क भी तय कर दिए गए हैं। सामान्य और ओबीसी वर्ग के छात्रों के लिए आवेदन फीस 500 रुपये, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों के लिए 250 रुपये और डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 100 रुपये देने होंगे।

अभ्यर्थियों को एलिमेंट्री विषय का करना होगा अध्ययन
नई शिक्षा नीति के अनुसार समस्त स्नातक स्तर पर प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों को समस्त पाठ्यक्रमों में एक अनिवार्य विषय के रूप में एलिमेंट्री विषय का अध्ययन करना होगा। एलिमेंट्री विषय के रूप में विश्वविद्यालय द्वारा संस्कृत, हिन्दी, फ्रेंच, उर्दू, अरबी, फारसी और अंग्रेजी में से किसी एक विषय का चयन कर अनिवार्य रूप से करना होगा।
2880 से अधिक सीटों पर प्रवेश का मौका
सत्र 2024-25 में भाषा विश्वविद्यालय ने अपने यहां स्नातक स्तर पर नई शिक्षा नीति 2020 के दिशा निर्देशों को लागू किया है। इस बार स्नातक स्तर पर 2880 सीटों पर व परास्नातक में 666 सीटों पर प्रवेश के लिए आवेदन लिए जाएंगे। साथ ही बीटेक पाठ्यक्रम में लैटरल एंट्री का प्रावधान भी है।
विश्वविद्यालय के हेल्पलाइन नंबर पर करें संपर्क
वहीं बीटेक, एमसीए, एमबीए, बीसीए और बीबीए में 50 प्रतिशत सीटों पर प्रवेश सीयूईटी, कैट, एनटीए, सीएमएटी, मैट, जेईई के स्कोर के माध्यम से होगा। प्रवेश आवेदन की अंतिम तिथि 10 मई निर्धारित की गई है। अतिरिक्त जानकारी के लिए भाषा विश्वविद्यालय हेल्पलाइन नंबर 7007076127 पर सुबह 10 से शाम 5 बजे तक संपर्क कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो