scriptKrishna Janmashtami : यूपी में 19 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी पर सार्वजनिक अवकाश, शासनादेश जारी | Krishna Janmashtami Public holiday on August 19 in UP Government Order issued | Patrika News
लखनऊ

Krishna Janmashtami : यूपी में 19 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी पर सार्वजनिक अवकाश, शासनादेश जारी

Krishna Janmashtami उत्तर प्रदेश में कृष्ण जन्माष्टमी पर सार्वजनिक अवकाश 19 अगस्त को होगा। उत्तर प्रदेश शासन ने कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर आदेश जारी किया है, जन्माष्टमी की छुट्टी 18 अगस्त के बजाय 19 अगस्त को होगी।

लखनऊAug 18, 2022 / 09:24 am

Sanjay Kumar Srivastava

यूपी में 19 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी पर सार्वजनिक अवकाश, शासनादेश जारी

यूपी में 19 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी पर सार्वजनिक अवकाश, शासनादेश जारी

उत्तर प्रदेश में कृष्ण जन्माष्टमी पर सार्वजनिक अवकाश 19 अगस्त को होगा। उत्तर प्रदेश शासन ने कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर आदेश जारी किया है, जन्माष्टमी की छुट्टी 18 अगस्त के बजाय 19 अगस्त को होगी। हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार 19 अगस्त को जन्माष्टमी पड़ रही है। जिस वजह से उत्तर प्रदेश शासन ने यह फैसला लिया है कि आगामी 19 अगस्त को भगवान श्री कृष्ण की जन्माष्टमी मनाई जाएगी। जन्माष्टमी के मौके पर सार्वजनिक अवकाश पर संशय को खत्म कर सामान्य प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव जितेंद्र कुमार ने जारी आदेश में कहा कि, पहले निगोशिएबुल इंस्ट्रूमेंट एक्ट के तहत 18 अगस्त को जन्माष्टमी का सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया था। पर अब 19 अगस्त को सार्वजनिक अवकाश रहेगा।
धूमधाम से मनाई जाती है जन्माष्टमी

जन्माष्टमी हर साल बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है। जन्माष्टमी की पूजा मथुरा, वृंदावन और द्वारिका में विधि.विधान से की जाती हैं। मान्यताओं के अनुसार इसी दिन भगवान श्री कृष्ण का जन्म हुआ था। हिंदू धर्म में इस दिन भगवान श्री कृष्ण के बाल गोपाल स्वरूप की पूजा की जाती है। ऐसी मान्यता है कि इस व्रत को करने से भगवान श्री कृष्ण सभी मुरादें शीघ्र पूर्ण कर देते हैं।
यह भी पढ़ें Gold Silver Price Today : सोने चांदी की कीमत में भारी गिरावट, निवेश का अच्छा मौका मिलेगा भारी मुनाफा

मध्यरात्रि की पूजा अधिक फलदायी

इस साल भाद्रपद माह की अष्टमी तिथि 18 अगस्त को रात 09 बजकर 20 मिनट पर आरम्भ होगी और 19 अगस्त को रात 10 बजकर 59 मिनट तक रहेगी। लेकिन जन्माष्टमी का पर्व 18 अगस्त को ही मनाया जाएगा। चूंकि श्री कृष्ण का जन्म अष्टमी तिथि की मध्य रात्रि को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था। इसलिए जन्माष्टमी पर मध्यरात्रि की पूजा सबसे अधिक फलदायी मानी जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो