यूपी ग्राम पंचायत चुनाव 2021 : पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव से भी बड़ा है यूपी पंचायत चुनाव, हो गए हैरान

UP gram Panchayat Election - पहले चरण में 18 जिलों में मैदान में हैं 5 लाख प्रत्याशी, 15 को पड़ेगा वोट

By: Mahendra Pratap

Published: 13 Apr 2021, 02:40 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. देश में पांच सूबों में विधानसभा चुनाव चल रहे हैं। और उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव (UP gram Panchayat Election) ने जोर पकड़ रखा है। पंचायत चुनाव के लिए प्रथम चरण की वोटिंग 15 अप्रैल को होगी। इसमें उत्तर प्रदेश के 18 जिलों में गुरुवार को मतदान होगा। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में कुल 5,14,857 प्रत्याशी मैदान में हैं। यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि यूपी पंचायत चुनाव के पहले चरण में जितने उम्मीदवार है, 5 राज्यों की विधानसभा चुनाव में कुल उम्मीदवारों की संख्या उससे कम है। राज्य चुनाव आयोग ने कहा है कि वोटिंग में कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जाएगा।

रोचक हुआ यूपी पंचायत चुनाव, रसगुल्ला...जलेबी तो कहीं समोसे से हो रही ग्रामीणों की सुबह-शाम गुलजार

18 जिलों में होगी वोटिंग :- यूपी ग्राम पंचायत चुनाव में 15 अप्रैल को 18 जिलों में वोटिंग होगी। उनमें सहारनपुर, गाजियाबाद, रामपुर, बरेली, हाथरस, आगरा, कानपुर, नगर झांसी, महोबा, प्रयागराज, रायबरेली, हरदोई, अयोध्या, श्रावस्ती, संत कबीर नगर, गोरखपुर, जौनपुर और भदोही जिले शामिल हैं।

इतने लोग आजमा रहे चुनाव में भाग्य :- यूपी ग्राम पंचायत चुनाव के पहले चरण में 779 जिला पंचायत वार्ड के लिए कुल 11749 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इसी तरह 19313 क्षेत्र पंचायत वार्ड के लिए कुल 71418 उम्मीदवार चुनाव के मैदान में अपनी ताल ठोंक रहे हैं। पहले चरण में 14789 ग्राम पंचायतों के लिए 108562 उम्मीदवारों ने अपना पर्चा दाखिल किया है। इसी प्रकार 186583 ग्राम पंचायत वार्ड के लिए 107283 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम :- यूपी ग्राम पंचायत चुनाव के पहले चरण की वोटिंग के लिए राज्य चुनाव आयोग ने कमर कस ली हैं। कोरोना और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिए हैं। वोटिंग के दौरान कोविड-19 का सख्ती से पालन किया जाएगा। मतदान में कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए पुलिस बल से लेकर तमाम सुरक्षा एजंसियां चुनावों पर बारीक नज़र रखें हुए हैं। खासतौर से दूसरे जिलों से सटे यूपी के जिलों में सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम करने के आदेश दिए गए हैं।

Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned