scriptअभ्युदय योजना का युवाओं में जबरदस्त क्रेज, 97 हजार ने कराया रजिस्ट्रेशन | Lucknow Abhyudaya Scheme registrations open free coaching classes begi | Patrika News
लखनऊ

अभ्युदय योजना का युवाओं में जबरदस्त क्रेज, 97 हजार ने कराया रजिस्ट्रेशन

– बसंत पंचमी पर शुरू होंगी कक्षाएं, अभी हर मंडल मुख्यालय पर है सुविधा

लखनऊFeb 12, 2021 / 03:50 pm

Mahendra Pratap

अभ्युदय योजना का युवाओं में जबरदस्त क्रेज, 97 हजार ने कराया रजिस्ट्रेशन

अभ्युदय योजना का युवाओं में जबरदस्त क्रेज, 97 हजार ने कराया रजिस्ट्रेशन

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ‘यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ के यूपी के युवा दीवाने से हो गए हैं। अभ्युदय योजना का युवाओं में इतना क्रेज दिख रहा है कि, अभ्युदय पोर्टल के शुरू होते ही सिर्फ 20 घंटे में करीब 97 हजार परीक्षार्थियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया। और लगभग 10.51 लाख लोगों ने पोर्टल पर विजिट कर उसके बारे में जानकारी हासिल की है। 10 फरवरी को अभ्युदय पोर्टल पर रजिट्रेशन के लिए परीक्षार्थियों को आमंत्रित किया गया। अभ्युदय योजना के तहत चलने वाली कोचिंग कक्षाओं का शुभ मुहूर्त 16 फरवरी यानि की वसंत पंचमी दिन होगा। अभी यह सूबे के 18 मंडलों में शुरू किया जा रहा है। और सभी कुछ ठीक रहा तो इसे जिला स्तर पर शुरू किया जाएगा।
गायत्री प्रजापति के भतीजे शुभम प्रजापति की मृत्यु, शव रेलवे ट्रैैक पर दो टुकड़ों में मिला

सिर्फ 20 घंटे में 10.51 लाख वेबसाइट पर आए :- अभ्युदय के क्रियान्वयन के लिए गठित राज्य स्तरीय समिति के सदस्य लखनऊ मंडलायुक्त रंजन कुमार ने बताया कि, बुधवार रात 11 बजे अभ्युदय का पोर्टल लाइव हुआ। बृहस्पतिवार शाम सात बजे तक 10.51 लाख बार वेबसाइट विजिट की गई। अलग-अलग परीक्षाओं के लिए 97,549 अभ्यर्थियों का पंजीकरण हो चुका है। इनमें से करीब 46 हजार युवाओं ने सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए पंजीयन कराया है।
97,549 ने कराया पंजीकरण :- लखनऊ मंडलायुक्त रंजन कुमार ने बताया कि, सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 40120, सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 5833, सिविल सेवा साक्षात्कार 965, एनडीए प्रवेश परीक्षा 4106, सीडीएस 2565, जेईई 2566, नीट 5644, अन्य 44268 परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया है।
अभ्युदय योजना क्या है? (What is Abhyudaya Scheme?) :- यूपी के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों की विवशता को देखते हुए सीएम योगी ने मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021 शुरू की है। यूपी सरकार की इस योजना के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग की सुविधा दी जाएगी। योजना के बेहतर क्रियान्वन के लिए छह सदस्यीय राज्यस्तरीय समिति गठित की गई है। इसके तहत यूपीएससी, एनईईटी, जेईई, एनडीए, सीडीएस जैसी तमाम परीक्षाओं की तैयारी कर रहे परीक्षार्थियों की मदद करेंगे। इसमें तमाम परीक्षाओं में होने वाले साक्षात्कार की भी तैयारी कराई जाएगी। इस कोचिंग में अनुभवी ऑफिसर्स व शिक्षकों का मार्गदर्शन मिलेगा।
ऐसे करना होगा पंजीकरण :- अभ्यर्थियों को राज्यस्तरीय लर्निंग प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण करना होगा। पंजीकृत छात्रों को कक्षाओं की टाइम टेबल, वर्चुअल लिंक दिए जाएंगे। फिजिकल क्लासेज, वर्चुअल क्लासेस और वेबीनार होगा। संबंधित कोर्स में एडमिशन से पहले साल में एक बार उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबंधन अकादमी की तरफ से एक पात्रता परीक्षा या चयन प्रक्रिया निर्धारित की जाएगी।
आफलाइन-ऑनलाइन कक्षाएं उपलब्ध :- वह छात्र जो आफलाइन कक्षाएं नहीं अटैंड कर सकेंगे वह ऑनलाइन कक्षाएं यूट्यूब और फेसबुक के जरिए ज्वाइन कर सकते हैं। छात्र और अध्यापक ऑनलाइन कक्षाएं की फीड बैंक ले सकते हैं। यह सभी कक्षाएं रिकार्ड्स की जाएंगी, अगर कभी कुछ समझ नहीं आता है या कक्षाएं मिस हो जाती हैं तो इसे दोबारा से देख सकते हैं।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z9nla

Home / Lucknow / अभ्युदय योजना का युवाओं में जबरदस्त क्रेज, 97 हजार ने कराया रजिस्ट्रेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो