scriptकाजू-बादाम की कीमतों में भारी तेजी, अभी और बढ़ेंगे दाम | Lucknow cashew-almond price Heavy boom Price will hike now | Patrika News
लखनऊ

काजू-बादाम की कीमतों में भारी तेजी, अभी और बढ़ेंगे दाम

– अंजीर, मुनक्का व कंधारी किशमिश के दामों में बढ़ोत्तरी

लखनऊAug 08, 2021 / 11:17 am

Sanjay Kumar Srivastava

काजू-बादाम की कीमतों में भारी तेजी, अभी और बढ़ेंगे दाम

काजू-बादाम की कीमतों में भारी तेजी, अभी और बढ़ेंगे दाम

लखनऊ. सवान महीने की शुरुआत के साथ ही त्योहारों का सीजन शुरू हो जाता है। त्याेहारों में ड्राई फ्रूटस की बहुत मांग रहती है। पर इस अगस्त माह में काजू और बादाम की कीमतें लगातार बढ़ा रहीं हैं। अगस्त 2020 में काजू 620 तथा बादाम 590 रुपए किलो बिका रहा था पर अब थोक मंडी में काजू 700 तो बादाम 750 (रेगुलर दाना) रुपए की शुरुआती कीमत पर बिक रहा है। इसके साथ ही अंजीर, मुनक्का एवं कंधारी किशमिश के दाम भी आठ से दस फीसद तक बढ़ गए हैं। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि सि‍तंबर-अक्टूबर ड्राई फ्रूटस की कीमतों में और उछाल आ सकता है। अफगानिस्तान में अस्थिरता एक बड़ा कारण है।
लखनऊ में निजी मकान पर होर्डिंग लगाने के लिए लाइसेंस जरूरी, जानें कितनी देनी होगी फीस

बाजार में मंदी, काजू-बादाम के भाव में तेजी :- अमेरिका के कैलीफाेनिया से पूरी दुनिया में बादाम जाता है इस वर्ष कैलीफाेनिया में बादाम की फसल में 30 फीसद तक भारी कम आई है। जिस वजह से डेढ़ माह में बादाम की कीमतों में प्रति किलो 125 रुपए की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। साल 2020 में कोरोना की वजह से मांग कम थी, जिस वजह से अक्टूबर-नवंबर 2020 में बादाम की कीमतों में भारी गिरावट आई थी, लेकिन जून के अंतिम सप्ताह से बादाम के साथ काजू के दाम भी चढ़ने लगे। याहियागंज में सूखे मेवे के थोक कारोबारी राम रस्तोगी ने बताया कि, बाजार में मंदी है पर काजू-बादाम के भाव में तेजी है।
दीपावली में 20 फीसद की उछाल मुमकिन :- थोक कारोबारी अजय ने बताया कि, मार्च से जून तक काेरोना संक्रमितों की बढ़ती हु़ई संख्या को देखते हुए कम माल मंगवाया गया था। अब 25 कंटेनर का आर्डर देने पर सिर्फ 18 कंटेनर ही माल मिल पा रहा है। दीपावली में ड्राईफ्रूटस के दामों में करीब 15 से 20 फीसद की उछाल मुमकिन है।
अचानक बढ़ गए दाम :- बताया जा रहा है कि अफगानिस्तान से आने वाले अंजीर, मुनक्का एवं कंधारी किशमिश के दाम अचानक काफी बढ़ गए हैं। बाजार में अंजीर 800 से 1600, मुनक्का 600 से 1000 तथा कंधारी किशमिश 400 से 1200 रुपए किलाे बिक रहा था। इन सभी में आठ से दस फीसद तक की तेजी आई है।

Home / Lucknow / काजू-बादाम की कीमतों में भारी तेजी, अभी और बढ़ेंगे दाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो