यूपी में शीघ्र खुल सकते हैं स्कूल, सीएम योगी ने अफसरों को दिए निर्देश

- सीएम योगी ने कहाकि, बेसिक से लेकर उच्च शिक्षा तक के सभी छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत करने की प्रक्रिया शीघ्र पूरी की जाए।

By: Mahendra Pratap

Updated: 01 Aug 2021, 10:08 AM IST

लखनऊ. कोरोना की नई जांच रिपोर्ट से उत्साहित सीएम योगी आदित्यनाथ स्कूल, कालेज व विश्वविद्यालयों में कक्षाएं शुरू करने का मन बना रहे हैं। इस बारे में सीएम योगी ने अपने अफसरों को कार्ययोजना बनाने के निर्देश दे दिए हैं। इसके अलावा सीएम योगी ने कहाकि, बेसिक से लेकर उच्च शिक्षा तक के सभी छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत करने की प्रक्रिया शीघ्र पूरी की जाए।

यूपी के अफसर अब नहीं कर सकेंगे महंगी हवाई यात्रा और नए वाहन खरीद पर लगा प्रतिबंध

यूपी में कोरोना संक्रमण पर राहत :- यूपी में कोरोना संक्रमण तेजी से काबू में आ रहा है। पिछले 24 घंटे में किसी भी जिले में दोहरे अंक में नए कोरोना संक्रमित की पुष्टि नहीं हुई। सूबे के 55 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं मिला है, जबकि 20 जनपदों में इकाई अंक में मरीज पाए गए। वहीं, वर्तमान में प्रदेश में सक्रिय कोविड केस की संख्या 712 है। इन आंकड़ों से लगता है कि, कोविड महामारी पर नियंत्रण की स्थिति और बेहतर होती जा रही है।

13 सितंबर से कक्षाएं शुरू :- अब बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, उच्च व प्राविधिक शिक्षा विभाग द्वारा जल्द नए सत्र को शुरू करने की कार्य योजना तैयार की जाएगी। फिलहाल अभी बेसिक व माध्यमिक स्कूलों में आनलाइन कक्षाएं चल रही हैं। विश्वविद्यालय व डिग्री कालेजों में स्नातक व परास्नातक में दाखिले की प्रक्रिया पूरी कर 13 सितंबर से कक्षाएं शुरू की जाएंगी।

कोरोना की तीसरी लहर संभावित :- सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार, आगे कोरोना और काबू में रहा तो कैंपस में कक्षाएं शुरू की जा सकती हैं। अगस्त के अंतिम सप्ताह में कोरोना की तीसरी लहर संभावित है। इसलिए परिस्थितियों को देखकर ही नए सत्र की कार्ययोजना तैयार होगी। एक दिन में 50 फीसद विद्यार्थियों को ही संस्थान के परिसर में कक्षाएं पढ़ने के लिए और बाकी 50 प्रतिशत को आनलाइन कक्षाएं संचालित कर पढ़ाया जा सकता है।

Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned