1621 नहीं सिर्फ तीन शिक्षकों की चुनाव ड्यूटी में हुई मौत, बाकी सब गलत : बेसिक शिक्षा मंत्री

- नाराज शिक्षक संगठन, विभाग के खिलाफ शुरू की घेराबंदी

By: Mahendra Pratap

Published: 20 May 2021, 10:08 AM IST

लखनऊ. Minister Satish Chandra Dwivedi उत्तर प्रदेश के शिक्षक संघों ने दावा किया कि यूपी ग्राम पंचायत चुनाव की ड्यूटी में 1621 शिक्षकों की मौत हो गई है। जिस पर बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सतीश चंद्र द्विवेदी ने संघ के दावे को नकारते हुए साफ-साफ कहाकि, 1621 नहीं सिर्फ तीन शिक्षकों की मौत हुई है। बस इस बयान के आते ही राजनीति गरम हो गई। समाजवादी पार्टी और कांग्रेस दोनों ने जमकर हमला किया। नाराज शिक्षक संगठन भी विभाग के खिलाफ घेराबंदी शुरू कर दी है।

मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में 18-19 मई को बारिश का अलर्ट

बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सतीश चंद्र द्विवेदी ने कहाकि, कुछ शिक्षक संगठन पंचायत चुनाव में बेसिक शिक्षा परिषद के 1621 शिक्षकों की मौत का आंकड़े बता रहे हैं यह पूरी तरह गलत और निराधार है। संगठनों की इस भ्रामक जानकारी के आधार पर विपक्षी नेता भी ओछी राजनीति कर रहे हैं।

30-30 लाख रुपए मुआवजा राशि देगी सरकार :- बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ने साफ किया कि, यूपी राज्य निर्वाचन को जिलाधिकारियों से प्राप्त सूचना के आधार पर केवल तीन शिक्षकों की पंचायत चुनाव की ड्यूटी में मौत हुई है। प्रदेश सरकार की मृतक शिक्षकों के परिवार के साथ पूरी संवेदना है। मृतक आश्रितों को 30-30 लाख रुपए मुआवजा राशि, सरकारी नौकरी और अन्य देयकों का भुगतान प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा।

देश के साथ खड़ी हों प्रियंका : सतीश द्विवेदी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को आइना दिखाते हुए बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी कहाकि, लाशों पर राजनीति न करें। प्रियंका को इस आपदा के वक्त देश के साथ खड़ा होना चाहिए, न कि देश का मनोबल गिराने का काम करना चाहिए। सभी शिक्षक हमारे परिवार के सदस्य हैं।

गलत सूचना दे रहा हैं : शिक्षक संघ

उत्तर प्रदेश दूरस्थ बीटीसी शिक्षक संघ के अध्यक्ष अनिल यादव ने कहा कि पंचायत चुनाव में कोरोना संक्रमित होकर जान गंवाने वाले 1621 शिक्षकों, शिक्षा मित्रों, अनुदेशकों, कर्मचारियों और रसोइयों के आश्रितों के साथ शासन और राज्य निर्वाचन आयोग भद्दा मजाक कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी राज्य निर्वाचन आयोग को और आयोग शासन को गलत सूचना दे रहा है।

मृत्यु के बाद शिक्षक का सम्मान छीन रही है सरकार : प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी ने बुधवार को ट्वीट कर कहाकि, पंचायत चुनाव में ड्यूटी करते हुए मारे गए 1621 शिक्षकों की उतर प्रदेश शिक्षक संघ द्वारा जारी लिस्ट को संवेदनहीन यूपी सरकार झूठ कहकर मृत शिक्षकों की संख्या मात्र तीन बता रही है। शिक्षकों को जीते जी उचित सुरक्षा उपकरण और इलाज नहीं मिला और अब मृत्यु के बाद सरकार उनका सम्मान भी छीन रही है।

भाजपा सरकार महा झूठ का बना रही विश्व रिकार्ड : अखिलेश

सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने भी ट्वीट कर कहाकि, निष्ठुर भाजपा सरकार मुआवजा देने से बचने के लिए अब ये झूठ बोल रही है कि पंचायत चुनाव की ड्यूटी में केवल तीन शिक्षकों की मौत हुई है। जबकि शिक्षक संघ का दिया आंकड़ा एक हजार से अधिक है। भाजपा सरकार महा झूठ का विश्व रिकार्ड बना रही है। मृतकों के परिवारवालों का दुख ये हृदयहीन भाजपाई क्या जानें।

Show More
Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned