scriptअब ऑनलाइन फ्रॉड में मदद करेगा यूपी का कॉल सेंटर, मिल सकेगा पैसा | Lucknow online fraud Help UP Call Center helpline can get money DGP | Patrika News
लखनऊ

अब ऑनलाइन फ्रॉड में मदद करेगा यूपी का कॉल सेंटर, मिल सकेगा पैसा

– साइबर फ्रॉड के शिकार पीड़ित इस हेल्पलाइन पर करें फोन

लखनऊAug 03, 2021 / 01:35 pm

Sanjay Kumar Srivastava

अब ऑनलाइन फ्रॉड में मदद करेगा यूपी का कॉल सेंटर, मिल सकेगा पैसा

अब ऑनलाइन फ्रॉड में मदद करेगा यूपी का कॉल सेंटर, मिल सकेगा पैसा

लखनऊ. यूपी में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का चलन लगातार बढ़ रहा है। अब लोग कैश रखने की जगह ऑनलाइन पेमेंट करते हैं। पर तमाम सेफ्टी के बाद भी ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाएं रोजाना बढ़ रही हैं। यूपी पुलिस ने ऑनलाइन फ्रॉड से निपटने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। यूपी पुलिस ने साइबर फाइनेंशियल फ्रॉड को लेकर एक कॉल सेंटर की स्थापना की है। यह डेडिकेटड कॉल सेंटर यूपी 112 पर सेट किया गया है। इसके साथ ही केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से यूपी में एनसीआरबी पोर्टल के तहत साइबर क्राइम हेल्पलाइन की स्थापना भी की गई है। जिसमें किसी भी तरह के फाइनेंशियल या साइबर फ्राड के शिकार होने की स्थिति में 24 घंटें सहायता मिलेगी।
यूपी 112 में कॉल सेंटर :- उत्तर प्रदेश डीजीपी मुकुल गोयल ने बताया कि, साइबर वित्तीय धोखाधड़ी दिन-ब-दिन तेजी से बढ़ रही है। इस खतरे से निपटने के लिए हमने खुद को पर्याप्त रूप से तैयार किया है और यूपी 112 में एक समर्पित कॉल सेंटर स्थापित किया है। जिसे राष्ट्रीय साइबर वित्तीय अपराध के साथ एकीकृत किया गया है।
मौसम विभाग का पूरे यूपी में कई दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट, मानसून की रफ्तार तेज

हेल्पलाइन नंबर 155260 करेगा मदद :- डीजीपी मुकुल गोयल ने बताया कि, हेल्पलाइन नंबर 155260 उस पर फोन करके पीड़ित साइबर फ्राड, मोबाइल से जानकारी लेकर ठगी, बैंक खाते से रकम निकालना जैसी समस्याओं की तुरंत शिकायत कर, सहायता ले सकते हैं। शिकायतकर्ता को 24 घंटे सहायता मिलेगी।
24 घंटे पुलिसकर्मी तैनात :- डीजीपी ने बताया कि ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार होने पर पीड़ित तुरंत शिकायत करें। ऐसा करने से पैसा मिलने की संभावना अधिक रहती है। इस हेल्पलाइन के लिए प्रदेश 112 के मुख्यालय में ही एक डेडीकेटेड कॉल सेंटर बनाया गया है। जहां पर 24 घंटे पुलिसकर्मी तैनात रहते हैं।

Home / Lucknow / अब ऑनलाइन फ्रॉड में मदद करेगा यूपी का कॉल सेंटर, मिल सकेगा पैसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो