scriptयूपी ग्राम पंचायत चुनाव : केंद्र से अर्धसैनिक बलों की 10 कंपनियां मिलीं, अफसरों के चेहरे खिले | Lucknow UP Sensitive areas Paramilitary forces Officer face Bloom | Patrika News
लखनऊ

यूपी ग्राम पंचायत चुनाव : केंद्र से अर्धसैनिक बलों की 10 कंपनियां मिलीं, अफसरों के चेहरे खिले

पर अब यूपी की सुरक्षा व्यवस्था में लगे अफसरों के चेहरे खिल गए हैं। यूपी के संवेदनशील इलाकों में पंचायत चुनाव केंद्रीय बलों की निगरानी में होंगे। केंद्र से यूपी सरकार को अर्धसैनिक बलों की 10 कंपनियां मिलीं हैं।

लखनऊApr 04, 2021 / 06:25 pm

Mahendra Pratap

यूपी ग्राम पंचायत चुनाव : केंद्र से अर्धसैनिक बलों की 10 कंपनियां मिलीं, अफसरों के चेहरे खिले

यूपी ग्राम पंचायत चुनाव : केंद्र से अर्धसैनिक बलों की 10 कंपनियां मिलीं, अफसरों के चेहरे खिले,यूपी ग्राम पंचायत चुनाव : केंद्र से अर्धसैनिक बलों की 10 कंपनियां मिलीं, अफसरों के चेहरे खिले,यूपी ग्राम पंचायत चुनाव : केंद्र से अर्धसैनिक बलों की 10 कंपनियां मिलीं, अफसरों के चेहरे खिले

लखनऊ. यूपी ग्राम पंचायत चुनाव (UP gram Panchayat Election 2021) को शांतिपूर्ण ढंग से कराने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के सीएम योगी आदित्यनाथ व उनके अफसरान मुस्तैद हैं। योगी सरकार अभी तक परेशान थी कि पंचायत चुनाव के लिए फोर्स कहां से आएगी, क्योंकि केंद्र सरकार कोई मदद नहीं कर रही थी। पर अब यूपी की सुरक्षा व्यवस्था में लगे अफसरों के चेहरे खिल (Officer face Bloom) गए हैं। यूपी के संवेदनशील इलाकों (Sensitive areas) में पंचायत चुनाव केंद्रीय बलों की निगरानी में होंगे। केंद्र से यूपी सरकार को अर्धसैनिक बलों की 10 कंपनियां (Paramilitary forces 10 companie ) मिलीं हैं।
आयोग से करेंगे विचार :- उत्तर प्रदेश के नक्सल प्रभावित जिले सोनभद्र, चंदौली और मिर्जापुर में पंचायत चुनाव केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की निगरानी में होंगे। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि, फिलहाल 10 कंपनियां मिली हैं। राज्य निर्वाचन आयोग के साथ विचार करके आवश्यकतानुसार जिलों में इनकी तैनाती की जाएगी।
संवेदनशील क्षेत्रों को चिह्नित करें डीएम :- वर्तमान में देश में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव चल रहे हैं। ऐसे में पंचायत चुनाव में केंद्रीय बलों की तैनाती सीमित रहने की संभावना है। आयोग पूरी तरह से मुस्तैद है। पंचायत चुनाव के लिए हर छोटी बड़ी घटना पर नजर रख रहा है। व्यवस्थित ढंग से चुनाव कराने के लिए जिलाधिकारियों को सभी संवेदनशील क्षेत्रों को चिह्नित कर वहां विशेष सुरक्षा इंतजाम का खाका तैयार करने को कहा है।
बड़ी खुशखबर : अब घर बैठे बनेगा आधार कार्ड, संशोधन भी होंगे दुरूस्त

ज्यादा फोर्स की जरूरत :- सूत्रों का कहना है कि अभी तक सभी चुनावों में केंद्रीय बलों की तैनाती होती रही है। चूंकि इस बार कई राज्यों में विधानसभा चुनाव चल रहे हैं। ऐसे में केंद्रीय बलों के साथ-साथ राज्य पुलिस फोर्स भी कुछ राज्यों में भेजी गई है। हालांकि प्रदेश में पुलिस फोर्स में वृद्धि हुई है, लेकिन उसी अनुपात में पोलिंग बूथ भी बढ़े हैं। इसलिए ज्यादा फोर्स की जरूरत पड़ सकती है।

Home / Lucknow / यूपी ग्राम पंचायत चुनाव : केंद्र से अर्धसैनिक बलों की 10 कंपनियां मिलीं, अफसरों के चेहरे खिले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो