पीजीआई दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति कोविंद देंगे डिग्री, सुल्तानपुर जिले का बदलेगा नाम

- यूपी की अब तक की बड़ी खबरें।

By: Sanjay Kumar Srivastava

Published: 27 Aug 2021, 08:35 AM IST

लखनऊ. पत्रिका उत्तर प्रदेश का सभी पाठकों को सुबह सुबह का नमस्कार। आप सभी स्वस्थ्य रहें। खुश रहें। आपका दिन शुभ हो। दिन की शुरुआत से पहले आइए जान लेते हैं यूपी की आज की प्रमुख खबरें।

लखनऊ सहित कई जिलों में दो दिन बारिश का अलर्ट :- लखनऊ. सावन के बाद अब भादो आ गया है। मानसून अपने अंतिम दौर से गुजर रहा है। मौसम विभाग ने यह संभावना जताई है कि ट्रफ लाइन की वजह से यूपी में दो दिन झमाझम बारिश होगी। पूर्वी यूपी के जिलों में ज्यादा बारिश होने के आसार हैं। हवाएं तेज रहेंगी। साथ ही आकाशीय बिजली भी गिर सकती है। राजधानी लखनऊ में आकाश में बादल घुमड़ रहे हैं। बारिश होने की पूरी संभावना बनी हुई है। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि, प्रदेश में 28 अगस्त तक इसी तरीके का मौसम बने रहने के आसार हैं। पूर्वी यूपी में बारिश अधिक होगी। बंगाल की खाड़ी और पाकिस्तान के बीच उठने वाली हवाओं की वजह से पूर्वी उत्तर भारत में दबाव बढ़ा है।

सुल्तानपुर जिले का बदलेगा नाम :- विधानसभा चुनाव से पहले एक बार फिर जिलों का नाम बदलकर सरकार के धार्मिक एजेंडे को धार देने की तैयारी है। प्रदेश सरकार सुल्तानपुर जिले का नाम भगवान श्रीराम के ज्येष्ठ पुत्र कुश के नाम पर कुश भवनपुर करने की तैयारी कर रही है। राजस्व परिषद के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि परिषद ने अपनी संस्तुति शासन को भेज दी है। अब इस पर अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता वाली प्रदेश कैबिनेट करेगी। सुल्तानपुर के लोग लंबे समय से जिले का नाम बदलकर कुश भवनपुर करने की मांग करते रहे हैं। लंभुआ (सुल्तानपुर) के भाजपा विधायक देवमणि द्विवेदी ने विधानसभा में यह मुद्दा उठाया था। इस बीच सुल्तानपुर के डीएम व अयोध्या के मंडलायुक्त ने गजेटियर में सुल्तानपुर के प्राचीन इतिहास का हवाला देते हुए जिले का नाम कुश भवनपुर करने की सिफारिश शासन व राजस्व परिषद को भेजी थी।

यूपी टीईटी 2020 की तारीख में फिर बदलाव :- लखनऊ. उत्तर प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक भर्ती की तैयारी में जुटे प्रतियोगियों के लिए अहम खबर। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) 2020 की तारीख में एक बार फिर बदलाव होगा। यह अहम इम्तिहान अब अक्टूबर या फिर नवंबर में कराए जाने की तैयारी है। परीक्षा संस्था ने 19 दिसंबर की तारीख प्रस्तावित की थी लेकिन, विभागीय मंत्री ने सहमति न देकर तारीखों को रिवाइज करने का निर्देश दिया है, ताकि उसके बाद शिक्षक भर्ती कराने की गुंजाइश बनी रहे। सूबे में दिसंबर के बाद कभी भी विधानसभा चुनाव हो सकते हैं, इसलिए परीक्षाएं आदि 15 दिसंबर के पहले कराई जा रही हैं।

पीजीआई दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति :- संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान में आज 26वां दीक्षांत समारोह मनाया जाएगा। इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद होंगे। वहीं, राष्ट्रपति के आगमन को लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीम पूरी तरह अलर्ट है। पीजीआई के निदेशक डॉ आरके धीमन ने बताया कि 'राष्ट्रपति करीब 150 छात्र और छात्रों को डिग्री देंगे।' पहली बार पीजीआई के किसी समारोह में राष्ट्रपति शामिल होंगे। आज ही राष्ट्रपति कैप्टन मनोज पाण्डेय सैनिक स्कूल को कई सौगातें देंगे।

रात्रि कर्फ्यू को लेकर मुख्यमंत्री योगी सख्त :- केरल और कुछ अन्य राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में रात्रि कर्फ्यू का सख्ती से पालन कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने प्रशासनिक अफसरों से कहा कि पुलिस रात दस बजे से सुबह 6 बजे तक लागू रात्रि कर्फ्यू का सख्ती से पालन कराए। नाइट कर्फ्यू शुरू होने से पहले हूटर बजाकर दुकानदारों को चेतावनी दे ताकि वह समय से दुकान बंद कर सकें। मुख्यमंत्री ने टीम-9 की बैठक में अफसरों से कहा कि कोरोना की तीसरी लहर को लेकर बेहद सतर्क रहने की जरुरत है। इसके लिए अतिरिक्त सावधानी बरती जाए।

राष्ट्रपति कोविंद आज आएंगे लखनऊ, सीएम योगी का ऐलान, बढ़ेंगे गन्ने के दाम

Sanjay Kumar Srivastava
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned