scriptमौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में सात अक्टूबर तक भारी बारिश का अलर्ट, फिर शुरू हो जाएंगी गुलाबी ठंड | Lucknow Weather Alert Heavy rain many districts UP 7 Oct cold start | Patrika News
लखनऊ

मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में सात अक्टूबर तक भारी बारिश का अलर्ट, फिर शुरू हो जाएंगी गुलाबी ठंड

UP Weather Updates — मौसम विभाग का अलर्ट है कि, सात अक्टूबर तक यूपी के कई जिलों में भारी बारिश और कई जिलों में हल्की व मध्यम बारिश की संभावना बनी रहेगी। – सात अक्टूबर के बाद मानसून लगभग खत्म, कम दबाव वाले क्षेत्र भी नहीं बन सकेंगे, पहाड़ी क्षेत्रों से सर्द हवाओं शुरू हो जाएंगी, और गुलाबी ठंड का आगाज हो जाएगा।

लखनऊOct 03, 2021 / 08:16 am

Sanjay Kumar Srivastava

मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में सात अक्टूबर तक भारी बारिश का अलर्ट, फिर शुरू ​हो जाएंगी गुलाबी ठंड

मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में सात अक्टूबर तक भारी बारिश का अलर्ट, फिर शुरू ​हो जाएंगी गुलाबी ठंड

लखनऊ. UP Weather Updates यूपी में मौसम लगातार अपना मिजाज बदल रहा है। पर बारिश अभी थमने वाली नहीं। मौसम विभाग का अलर्ट है कि, सात अक्टूबर तक यूपी के कई जिलों में भारी बारिश और कई जिलों में हल्की व मध्यम बारिश की संभावना बनी रहेगी। कम दबाव के चलते ऐसा देखने को मिलेगा। इसके बाद मानसून लगभग खत्म हो जाएगा। कम दबाव वाले क्षेत्र भी नहीं बन सकेंगे। पहाड़ी क्षेत्रों से सर्द हवाओं शुरू हो जाएंगी। और गुलाबी ठंड का आगाज हो जाएगा।
यूपी के इस जिले में 127 साल में सबसे ज्यादा बारिश, 193 मिमी का बना रिकार्ड

मौसम विभाग का पूर्वानुमान :- मानसूनी बारिश बस अलविदा होने वाली है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि, आगामी तीन दिन तक इन कम दबाव वाले क्षेत्रों में हल्की व मध्यम बारिश की संभावना बनी रहेगी। मौसम विभाग निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि, लखनऊ व पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में कम दबाव वाले क्षेत्र बन रहे हैं। जिस वजह से भारी बारिश होगी।
नमी में कमी आएगी तो बारिश नहीं होगी :- निदेशक जेपी गुप्ता ने कहाकि, जब नमी बढ़ती है तो गर्मी पैदा होती है तो कम दबाव वाले क्षेत्रों में बारिश की संभावना बढ़ जाती है। लखनऊ सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में यह स्थिति बनी रहेगी। एक दो दिनों के अंतराल के बाद दोबारा बारिश के आसार हैं। यह स्थिति छह से सात अक्टूबर तक बनी रह सकती है। इसके बाद वर्षा होने की संभावनाओं पर लगभग विराम लगता दिख रहा है। क्योंकि तब तक पहाड़ी क्षेत्रों से सर्द हवाओं का आगमन होगा। ऐसे में कम दबाव वाले क्षेत्र नहीं बन सकेंगे। माश्चर में भी कमी आएगी। ऐसे में बारिश की संभावनाएं कम होगी।
लखनऊ में तीन दिन होगी बारिश :- राजधानी लखनऊ और आसपास के कई जिलों में शनिवार को लखनऊ बारिश हुई है। अभी भी इन क्षेत्रों में बादल छाए हुए हैं। रविवार से मंगलवार तक लखनऊ में बादलों की आवाजाही जारी रह सकती है। अलग-अलग इलाकों में हल्की व मध्यम बारिश हो सकती है। शनिवार को लखनऊ में 006.00 मिली बारिश दर्ज की गई। रविवार को अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 व 25 डिग्री रहने का अनुमान है। शनिवार को यह तापमान क्रमश: 32.6 व 24.6 डिग्री रहा।
अगले 72 घंटे में बारिश :- लखनऊ, बलिया, वाराणसी, बहराइच, सुलतानपुर, अमेठी, अयोध्या, बांदा प्रयागराज सहित कई जिलों में बारिश हो सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो