scriptकस्टमर्स को लगा बड़ा झटका, आज से बैंक सहित इन सभी के बदल गये नियम | many rules of banks lpg gas cylinder change from 1st november | Patrika News
लखनऊ

कस्टमर्स को लगा बड़ा झटका, आज से बैंक सहित इन सभी के बदल गये नियम

महीने की शुरुआत में ही कई चीजों में बदलाव हो गये हैं।

लखनऊNov 01, 2019 / 11:06 am

आकांक्षा सिंह

कस्टमर्स को लगा बड़ा झटका, आज से बैंक सहित इन सभी के बदल गये नियम

कस्टमर्स को लगा बड़ा झटका, आज से बैंक सहित इन सभी के बदल गये नियम

लखनऊ. साल का ग्यारहवां महीना शुरु हो गया। महीने की शुरुआत में ही कई चीजों में बदलाव हो गये हैं। खानपान के सामानों में उतार चढ़ाव हुए हैं। अरहर की दाल में भारी गिरावट हुई है तो वहीं टमाटर प्याज आलू दो गुना महंगा हुआ है। वहीं बैंकों, गाड़ियों, रसोई गैसों के दामों में भी बदलाव हुआ है। इन सभी बदलाव का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। आइए जानते हैं कि आज से इन नियमों में क्या बड़े बदलाव होने जा रहे हैं।

एसबीआई बचत खाते पर ब्याज दर घटा

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने आज से डिपॉजिट पर ब्याज दर को घटा दिया है। बैंक के इस फैसले से 42 करोड़ ग्राहकों पर सीधा असर पड़ने वाला है। SBI की 9 अक्टूबर की घोषणा के मुताबिक, 1 लाख रुपये तक के डिपॉजिट पर ब्याज की दर 0.25 फीसदी घटाकर 3.25 फीसदी कर दी गई है। एक लाख से ज्यादा के डिपॉजिट पर इंट्रेस्ट रेट (Deposit Interest Rate ) को रेपो रेट से जोड़ा जा चुका है।

यह भी पढ़ें – अखिलेश यादव को जबरदस्त झटका, सपा राज का एक और फैसला पलटने जा रही योगी सरकार, होने वाला है ये बड़ा ऐलान

करोबारियों के भुगतान नियमों में परिवर्तन

वित्त मंत्रालय ने 1 नवंबर से भुगतान लेने के नियमों में बदलाव करने जा रहा है। इसके तहत कारोबारियों को अब डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) लेना अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त ग्राहक या मर्चेंट्स से डिजिटल पेमेंट के लिए कोई भी शुल्क या मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) नहीं वसूला जाएगा। CBDT ने इच्छुक बैंकों और पेमेंट सिस्टम प्रोवाइडर्स से आवेदन आमंत्रित किए हैं। नए नियम के अनुसार 50 करोड़ रुपये से ज्यादा के टर्नओवर वाले कारोबारियों के ऊपर ही यह नियम लागू होगा। नए नियम में कारोबारियों को इलेक्ट्रॉनिक मोड से भुगतान लेने पर अब कोई भी शुल्क या चार्ज नहीं देना होगा।

यह भी पढ़ें – सीएम योगी आज करेंगे मंत्रियों के साथ बैठक, काम में पारदर्शिता और ट्रांसफर-पोस्टिंग को लेकर करेंगे सचेत

LPG सिलेंडर की दरों में बदलाव

नवंबर महीने के पहले दिन HPCL, BPCL और IOC की ओर से जारी किए गए नए रेट में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (14.2 किलो) के दाम 76.5 रुपये बढ़ा दिए गए हैं। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसीएल) के अनुसार, इस बार गैर-सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर (14.2 किलो) के बाजार भाव में 76.5 रुपए का इजाफा किया गया है। सरकार के इस फैसले से लखनऊ के जानकीपुरम की रहनी वाली होम मेकर कृष्णा श्रीवास्तव का कहना है कि इससे हम लोगों को और आम जनता को काफी समस्या होगी। रसोई गैसे का उपयोग हर घर में होता है इसलिये सरकार को इसे कम दाम पर बेचना चाहिये।

कारों पर मिलने वाली छूट कम होगी

नवम्बर से कारों पर मिलने वाली भारी भरकम छूट खत्म होने लगेगी। मौजूदा समय में कई बड़ी कार कंपनियां कारों पर भारी छूट दे रही थीं। लेकिन, अब इन कंपनियों का कहना है कि इतने लंबे समय तक यह छूट देना संभव नहीं है।

Home / Lucknow / कस्टमर्स को लगा बड़ा झटका, आज से बैंक सहित इन सभी के बदल गये नियम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो