scriptवैक्सीन लगवाने में पुरुष महिलाओं से ज्यादा एक्टिव, युवा वर्ग भी आगे | Men ahead of women in getting Corona Vaccination done | Patrika News
लखनऊ

वैक्सीन लगवाने में पुरुष महिलाओं से ज्यादा एक्टिव, युवा वर्ग भी आगे

Men ahead of women in getting Corona Vaccination done- कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए उत्तर प्रदेश में टीकाकरण महाअभियान की शुरुआत हो चुकी है। प्रदेश में अब तक कुल 2.71 करोड़ लोगों ने वैक्सीन लगवाई है। वहीं इसमें हैरान करने वाली बात यह है कि महिलाओं के मुकाबले पुरुषों ने ज्यादा वैक्सीन लगवाई है।

लखनऊJun 23, 2021 / 11:56 am

Karishma Lalwani

Men ahead of women in getting Corona Vaccination done

Men ahead of women in getting Corona Vaccination done

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. Men ahead of women in getting Corona Vaccination done. कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए उत्तर प्रदेश में टीकाकरण महाअभियान की शुरुआत हो चुकी है। प्रदेश में अब तक कुल 2.71 करोड़ लोगों ने वैक्सीन लगवाई है। वहीं इसमें हैरान करने वाली बात यह है कि महिलाओं के मुकाबले पुरुषों ने ज्यादा वैक्सीन लगवाई है। अब तक 1.32 करोड़ पुरुषों और 97.64 लाख महिलाओं ने टीके लगवाए हैं। उधर, युवाओं में टीकाकरण को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर, वाराणसी, समेत कई जिलों में युवा बिना डरे वैक्सीन लगवाने के लिए आगे आ रहे हैं। साथ ही लोगों को प्रोत्साहित भी कर रहे हैं ताकि वे वैक्सीन लगवाकर खुद को और अपने साथ के लोगों को सुरक्षित कर सकें।
सबसे ज्यादा टीकाकरण लखनऊ में

प्रदेश में अब तक कुल 2.71 करोड़ लोगों ने वैक्सीन लगवाई है। टीके की पहली डोज 2.30 करोड़ और दूसरी डोज 40.98 लाख लोगों ने लगवाई है। सबसे ज्यादा टीकाकरण राजधानी लखनऊ में हुआ है, जबकि सबसे कम टीकाकरण चित्रकूट में हुआ है। लखनऊ में अब तक 12.72 लाख लोगों ने वैक्सीन लगवाई है। दूसरे नंबर पर गौतमबुद्धनगर में 10.44 लाख, तीसरे नंबर पर गाजियाबाद में 8.87 लाख, चौथे नंबर पर मेरठ में 8.52 लाख और पांचवें नंबर पर कानपुर में 8.07 लाख लोगों ने वैक्सीन लगवाई है।
इन जिलों में टीकाकरण की रफ्तार पड़ी धीमी

चित्रकूट में सबसे कम एक लाख लोगों ने ही अब तक टीके लगवाए हैं। इसी प्रकार कासगंज में 1.24 लाख, ललितपुर में 1.32 लाख और कौशांबी में 1.43 लाख लोगों ने वैक्सीन लगवाई है। इन जिलों में भी टीकाकरण की रफ्तार सुस्त है।
युवा वर्ग भी आगे

कोरोना से बचाव के लिए टीका लगवाने में युवाओं में खासा जोश देखने को मिल रहा है। मई से 23 जिलों और फिर एक जून से सभी जिलों में 18 से 44 वर्ष की आयु के लोगों को टीके लगाए जाने की शुरुआत हुई है। 18-44 वर्ष की आयु में यूपी से अब तक 80.11 लाख लोगों ने वैक्सीन लगवाई है। इस आयु वर्ग के नौ करोड़ लोगों को टीके लगाए जाने हैं। 45 से 59 वर्ष की उम्र के लोगों को एक अप्रैल से वैक्सीन लगाए जाने की शुरुआत हुई। अब तक कुल 89.11 लाख ने टीके लगवाए। उधर, एक मार्च से 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीके लगाए जाने की शुरुआत हुई और अब तक 60.70 लाख लोगों ने टीके लगवाए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो