scriptMinister Dharamveer Prajapati praised budget fiercely, Yogi met | मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने बजट को जमकर सराहा, जन आकांक्षाओं के अनुरूप मिले Yogi | Patrika News

मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने बजट को जमकर सराहा, जन आकांक्षाओं के अनुरूप मिले Yogi

उत्तर प्रदेश के कारागार एवं होमगार्ड राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री धर्मवीर प्रजापति ने विधानसभा में पेश किये गये उत्तर प्रदेश के बजट को कल्याणकारी तथा सामान्यजन के हितों का संरक्षक बताते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी का आभार जताया है। उन्होंने कहा है कि मौजूदा बजट में किसानों, गरीबों, महिलाओं, युवाओं, छात्रो, श्रमिकों तथा उद्यमियों के चौमुखी विकास पर ध्यान दिया गया है।

लखनऊ

Updated: May 27, 2022 08:22:56 pm

मंत्री धर्म वीर प्रजापति ने कहा कि बजट में पर्यटन, स्वास्थ्य, शिक्षा, इनफ्रास्ट्रक्चर और महिला सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया गया है। यह बजट प्रदेश को विकास के पथ पर तेजी से अग्रसर करेगा।
उन्होंने कहा कि बजट से किसानों की जीवन में खुशहाली आयेगी और उनको उपज का सही मूल्य मिलेगा। किसानों को 01 जनवरी, 2022 से निजी नलकूप उपभोक्ताओं के विद्युत बीजक में 50 प्रतिशत की छूट प्रदान की गयी है। गन्ना किसानों को अवशेष गन्ना मूल्य के भुगतान के लिए 1000 करोड़ रूपये की व्यवस्था की गई है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत पात्र बच्चों को 400 रू0 प्रतिमाह की आर्थिक सहायता दी जायेगी। युवाओं को नवीन तकनीक से जोड़ने के लिए निःशुल्क टैबलेट/स्मार्ट फोन का वितरण किया जा रहा है।
होमगार्ड मंत्री ने कहा कि इसी प्रकार बजट में वृद्धावस्था पेंशन, निराश्रित महिला पेंशन की धनराशि में वृद्धि की गयी है। बुजुर्ग पुजारियों, संतो एवं पुरोहितों के कल्याण के लिए भी 01 करोड़ रू0 की व्यवस्था की गई है। लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश के 16 असेवित जनपदों में भी मेडिकल कालेज स्थापित किये जा रहे हैं। प्रदेश के सभी गॉवों की सड़कों को रोशनी प्रदान करने के लिए सोलर स्ट्रीट लाइट स्थापित करने तथा वाराणसी, गोरखपुर व अन्य शहरों में भी मेट्रों की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि लोक कल्याण संकल्प पत्र के अनुसार प्रदेश सरकार सभी लोगों के विकास करने एवं उनको बेहतर सुविधायें देने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी के दृष्टिगत योगी सरकार ने अपने पहले बजट में इसकी व्यवस्था की है।
Yogi Adityanath File Photo
Yogi Adityanath File Photo

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.