scriptहोने वाली है झमाझम बारिश, गर्मी से मिलेगी लोगों को राहत, सुहावना होगा मौसम | monsoon 2018 forecast rain in up | Patrika News
लखनऊ

होने वाली है झमाझम बारिश, गर्मी से मिलेगी लोगों को राहत, सुहावना होगा मौसम

प्रदेश में मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिला है।

लखनऊJun 25, 2018 / 09:27 am

आकांक्षा सिंह

lucknow

होने वाली है झमाझम बारिश, गर्मी से मिलेगी लोगों को राहत, सुहावना होगा मौसम

लखनऊ. प्रदेश में मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। रविवार देर रात तेज हवा ने मौसम खुशनुमा बना दिया है। गर्मी से बेहाल लोगों को रविवार रात अचानक बदले मौसम ने काफी राहत दी है। वहीं मौसम विभाग में भीषण गर्मी से झुलसते हुए लोगों को थोड़ी राहत भरी खबर दी है। मौसम विभाग का कहना है कि एक-दो दिन में बारिश हो सकती है जिससे गर्मी से राहत मिलेगी। मामले में मौसम निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में मानसून आने से पहले का माहौल बनना शुरू हो गया है। अगले दो दिनों में पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून से पहले की बारिश का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग का मानना है कि उनतीस या तीस जून तक प्रदेश में मानसून भी दाखिल होगा।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मानसून के सक्रिय होने की अनुकूल स्थिति बन गई है। जानकारी के अनुसार अगले 48 घंटों में उड़ीसा, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ आदि राज्यों में मानसून आने के आसार हैं। वहीं अगले 24 घंटे के दौरान पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश होने और धूल भरी आंधी आने के आसार बताए गए हैं।

वहीं, लखनऊ में 40 से 43 डिग्री के बीच पारे से तपा रही गर्मी ने रविवार को भी शहर वासियों को हवा के गर्म थपेड़ों संग झुलसाया। रविवार को दिन भर गर्मी के तेवरों में बेहाल रहने के बाद शाम से पहले राजधानी में शुरू हुई बादलों की आवाजाही ने शहरियों को तपन भरी गर्मी से मामूली राहत दी। रुक-रुक कर चले लगभग 20 किमी. प्रतिघंटे की रफ्तार के अंधड़ों ने तपन कम की तो रात को झोंको ने सुकून दिलाया। शाम का बदले मौसम के चलते दिन भर घरों कूलर-एसी के सामने दुबके रहने वाले पार्कों, सड़कों पर भी दिखे। दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक 42.3 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक 29.8 डिग्री दर्ज हुआ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो