scriptडॉन मुख्तार अंसारी के बेटे के घर छापेमारी, मिला विदेशी हथियारों का जखीरा, पुलिस को यहां मिली अब्बास की लोकेशन | Mukhtar Ansari son Abbas Ansari Police raid weapons recovered | Patrika News
लखनऊ

डॉन मुख्तार अंसारी के बेटे के घर छापेमारी, मिला विदेशी हथियारों का जखीरा, पुलिस को यहां मिली अब्बास की लोकेशन

मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) के बेटे के घर से बरामद हुए ऐसे-ऐसे विदेशी हथियार, पुलिस को यहां मिली अब्बास अंसारी (Abbas Ansari) की लोकेशन…

लखनऊOct 18, 2019 / 09:47 am

नितिन श्रीवास्तव

डॉन मुख्तार अंसारी के बेटे के घर पुलिस की छापेमारी, मिले विदेशी हथियार, यहां मिली अब्बास की लोकेशन

डॉन मुख्तार अंसारी के बेटे के घर पुलिस की छापेमारी, मिले विदेशी हथियार, यहां मिली अब्बास की लोकेशन

लखनऊ. बाहुबली विधायक और माफिया मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) के बेटे अब्बास अंसारी (Abbas Ansari) के दिल्ली स्थित आवास पर छापा मारकर लखनऊ पुलिस (Lucknow Police) ने छह असलहे और 4431 कारतूस समेत भारी मात्रा में शस्त्र सामग्री बरामद की है। एसएसपी कलानिधि नैथानी (SSP Kalanidhi Naithani) ने बताया कि अब्बास ने यह असलहे और कारतूस अभिलेखों में धोखाधड़ी कर अलग-अलग राज्यों से हासिल किये हैं। असलहे और कारतूस अलग-अलग बोर के हैं। कुछ असलहे विदेश से मंगाए गए हैं। अब्बास के खिलाफ एसटीएफ (UP STF) की जांच में एक लाइसेंस पर पांच शस्त्र खरीदने के आरोप में बीते शनिवार को ही राजधानी लखनऊ महानगर कोतवाली में केस दर्ज कराया गया था।
दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर कार्रवाई

एसएसपी कलानिधि नैथानी (Kalanidhi Naithani) के मुताबिक यूपी पुलिस की टीम ने दिल्ली पुलिस के सहयोग से यह कार्रवाई की है। दरअसल अब्बास अंसारी (Abbas Ansari) के खिलाफ महानगर कोतवाली में केस दर्ज होने के बाद से ही पुलिस ने सख्त कार्रवाई का एक्शन प्लान तैयार कर लिया था। पुलिस की दो टीम गठित करके विवेचना क्राइम ब्रांच को सौंपी गई थी। दिल्ली पुलिस (Delhi Police) से अब्बास के असलहों (Abbas Ansari Weapon) के रिकार्ड मंगाने के बाद छापे की तैयारी की गई। एसपी ट्रांस गोमती ने डीसीपी/एसीपी साउथ वेस्ट सफदरगंज इन्क्लेव (Safdarganj Enclave) नई दिल्ली (New Delhi) से संपर्क कर स्थानीय स्तर पर सहयोग मांगा और कोर्ट से सर्च वारंट लेकर दिल्ली पहुंच गई।

मिले यह हथियार

– अब्बास के पास से इटली से आयातित .12 बोर की डबल बैरल और सिंगल बैरल बेरेटा गन के साथ ही ऑस्ट्रिया की ग्लॉक-25 पिस्टल के बैरल और स्लाइड मिले हैं।
– लखनऊ की इंडियन आर्म्स कॉर्प से खरीदी गई .300 बोर की मैगनम रायफल, दिल्ली के राजधानी ट्रेडर्स से खरीदी .12 बोर की डबल बैरल बेरेटा गन और मेरठ के शक्ति शस्त्रागार से यूएसए की .357 बोर की रगर जीपी 100 रिवाल्वर
– स्लोवेनिया से लाई गई एक रायफल जिसमें .223, .357, .300, .30, .30-60, .308 व .458 बोर के सात स्पेयर बैरल हैं।

– ऑस्ट्रिया की .380 ऑटो बोर की ग्लॉक-25 पिस्टल की एक स्लाइड बैरल, ऑस्ट्रिया की ही .40 बोर की ग्लॉक-23 जेन-4 की एक स्लाइड बैरल, .22 बोर की एक अन्य विदेशी पिस्टल का स्लाइड बैरल, ऑस्ट्रिया की .380 बोर की एक मैगजीन, ऑस्ट्रिया की .40 बोर की एक मैगजीन और ऑस्ट्रिया का ही एक लोडर भी पुलिस ने जब्त किया है।

राष्ट्रीय स्तर का शूटर बताकर खरीदे असलहे

अब्बास (Abbas Ansari National Shooter) ने खुद को राष्ट्रीय स्तर का शूटर बताकर विभिन्न बोर के असलहे खरीदे हैं। राष्ट्रीय स्तर के शूटर को सरकार न सिर्फ एक ही लाइसेंस पर कई असलहे खरीदने का लाभ देती है बल्कि ऐसे व्यक्तियों को असलहों की कीमत में भी छूट मिलती है। अब्बास ने राष्ट्रीय स्तर के शूटर होने से संबंधित दस्तावेज पुलिस को दिए हैं।
दर्ज हैं कई केस

अब्बास अंसारी (Abbas Ansari) मूलरूप से गाजीपुर के मोहम्मदाबाद स्थित यूसुफपुर दर्जी टोला का रहने वाला है और यहां महानगर के निशातगंज स्थित मेट्रो सिटी में रहता है। उसने वर्ष 2002 में मेट्रो सिटी के ही पते से डबल बैरल गन का लाइसेंस बनवाया था। वर्ष 2015 में उसने उक्त लाइसेंस को दिल्ली के बसंतकुज स्थित किशनगंज के अपने दूसरे पते पर स्थानांतरित करा लिया। लाइसेंस स्थानांतरित (Arm Licnese Transfer) करने के लिए उसने लखनऊ के जिला प्रशासन से अनुमति नहीं ली। न ही महानगर कोतवाली की पुलिस को इसकी सूचना दी। बाद में उसने अपने लाइसेंस पर चार और शस्त्र खरीद लिए जिस पर महानगर कोतवाली के इंस्पेक्टर अशोक कुमार सिंह की तरफ से उसके खिलाफ धोखाधड़ी, तथ्य छिपाने और शस्त्र अधिनियम के उल्लंघन समेत अन्य धाराओं में केस दर्ज कराया गया था।
फर्जीवाड़े का खुलासा

अब्बास अंसारी (Abbas Ansari Arms License) के एक लाइसेंस में पांच असलहे खरीदने के मामले का खुलासा एसटीएफ की जांच में हुआ था। दरअसल एसटीएफ ने उत्तर प्रदेश में अपराधिक छवि के लोगों को दिए गए शस्त्र लाइसेंस की जांच शुरू की जिसमें मुख्तार (Mukhtar) और उसके करीबी रिश्तेदारों के नाम नौ लाइसेंस जारी होने का खुलासा हुआ। इसमें से तीन शस्त्र लाइसेंस मुख्तार और उसके बेटे अब्बास के नाम पाए गए। जांच में पता चला कि अब्बास ने जिला प्रशासन की अनुमति और स्थानीय पुलिस को सूचना दिए बगैर अपना शस्त्र लाइसेंस दिल्ली स्थानांतरित करा लिया। दिल्ली में उसने राष्ट्रीय स्तर का निशानेबाज होने के आधार पर उक्त लाइसेंस पर चार और असलहे खरीद लिए। पुलिस का कहना है कि एक ही शस्त्र दो प्रदेशों में अलग-अलग शस्त्र लाइसेंस व अलग-अलग यूआईडी पर एक साथ अंकित होना शस्त्र अधिनियम का उल्लंघन है।
पंजाब में मिली लोकेशन

बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी का बेटा अब्बास एसटीएफ के रडार पर है। एक ही लाइसेंस पर पांच असलहे लेने के मामले में एफआइआर दर्ज होने के बाद एसटीएफ आरोपित की तलाश कर रही है। पड़ताल में अब्बास अंसारी की आखिरी लोकेशन (Abbas Ansai Location) पंजाब में मिली है। गौरतलब है कि मुख्तार अंसारी भी वर्तमान में पंजाब के जेल में ही बंद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो