योगी मंत्रिमंडल में मुस्लिम मंत्री मोहसिन रजा, पत्नी है एमबीए पास

उत्तर प्रदेश चुनाव में पूर्ण बहुमत से आई भारतीय जनता पार्टी ने योगी मंत्रिमंडल में एक मुस्लिम चेहरे को भी शामिल किया है। योगी मंत्रिमंडल में उन्नाव जिले से ताल्लुक रखने वाले मोहसिन रजा को राज्यमंत्री बनाया गया है। 

लखनऊ/उन्नाव. उत्तर प्रदेश चुनाव में पूर्ण बहुमत से आई भारतीय जनता पार्टी ने योगी मंत्रिमंडल में एक मुस्लिम चेहरे को भी शामिल किया है। योगी मंत्रिमंडल में उन्नाव जिले से ताल्लुक रखने वाले मोहसिन रजा को राज्यमंत्री बनाया गया है। मोहसिन क्रिकेटर भी रह चुके हैं। राज्य मंत्री मोहसिन रजा का जन्म सफीपुर में 15 जनवरी 1975 को हुआ था। उन्होंने कक्षा 8वीं तक की पढ़ाई महात्मा गांधी सफीपुर स्कूल से किया। इसके बाद उन्होंने हाईस्कू व इंटर की परीक्षा जुबली इंटर कॉलेज लखनऊ से दी। रजा ने लखनऊ विश्वविद्यालय से स्नातक किया है। 

मोहसिन रजा की पत्नी फौजिया सरवर फातिमा मूलत: लखनऊ की रहने वाली हैं। जिन्होंने एमबीए की डिग्री ले रखी है। मोहसिन रजा के बचपन का नाम अरशद है। मोहसिन रजा चार भाई हैं, जिनमें आरसी रजा, हैदर रजा, अब्बास रजा शामिल है। इनके पिता चार भाई थे। जिना रजा नकवी पिता थे। मोहसिन रजा ने एलडीए व विद्युत विभाग से इस्तीफा देने के बाद राजनीति में आए। मोहसिन रजा मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेप्तुल्ला के दामाद हैं। मोहसिन रजा का छोटा भाई कांग्रेस अल्पसंख्यक प्रकोष्ट में महत्वपूर्ण पद पर आसीन है। उन्होंने मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला के माध्यम से भाजपा ज्वाइंन किया था। रजा को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भाजपा की सदस्यता दिलाई थी, तभी से मोहसिन रजा राजनाथ के खास हो गए थे। मोहसिन रजा 2013 से सक्रिय राजनीति में हैं। 

रणजी ट्रॉफी मैच खेल चुके हैं रजा
उत्तर प्रदेश के राज्यमंत्री मोहसिन रजा ने रणजी तक क्रिकेट खेला है। इनका चयन कक्षा 7वीं मे  ही मंडल टीम में हो गया था। मोहसिन रजा की छवि बेहद साफ -सुथरी नेताओं मे गिनी जाती है। गरीबों की मदद मे हमेशा से वे आगे रहे हैं। प्रति वर्ष कोई न कोई आयोजन गरीबो के लिए वे करते हैं। वे कई संगठनों से भी जुड़े हुए हैं। 

यह भी है खास
403 विधानसभा वाले उत्तर प्रदेश चुनाव में बीजेपी ने किसी भी मुसलमान को टिकट नहीं दिया था, जिसके चलते उन्हें विरोधियों के हमले भी झेलने पड़े थे। बीजेपी और उसके सहयोगी दलों के टिकट पर जीतकर आए 325 विधायकों में कोई भी मुसलमान नहीं है। इसके बाद भी योगी आदित्यनाथ के मंत्रिमंडल में मोहसिन रजा को शामिल एक अलग संदेश देने की कोशिश की गई है।

Show More
shatrughan gupta Desk/Reporting
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned