पंचायत चुनाव से पहले बीजेपी का बड़ा दांव, पीएम मोदी ने यूपी के 6.10 लाख लोगों को आवास के लिए दिए 2,691 करोड़

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने उत्तर प्रदेश के ग्रामीणों के घर के सपने को साकार करते हुए 6.10 लाख लाभार्थियों के बैंक खातों में 2,691 करोड़ रुपये की सहायता राशि ट्रांसफर की।

By: Abhishek Gupta

Published: 20 Jan 2021, 06:05 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.

लखनऊ. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने पंचायत चुनाव से पूर्व बड़ा दांव चला है। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने उत्तर प्रदेश के ग्रामीणों के घर के सपने को साकार करते हुए 6.10 लाख लाभार्थियों के बैंक खातों में 2,691 करोड़ रुपये की सहायता राशि ट्रांसफर की। इस दौरान उन्होंने प्रदेश में विकास को गति प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) की तारीफों के पुल बांधे। प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम में पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यूपी वासियों को यह सौगात दी। इस दौरान उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी की ग्रामीण कमला समेत कई जिलों के लोगों से संवाद भी किया। पीएम मोदी ने कहा कि कोई गरीब बगैर घर के न रहे। उसके सपनों का घर बने। यह आवास महिला सशक्तिकरण का माध्यम बनेगा। आवास को मूलभूत सुविधाओं से जोड़ा जाएगा, जिससे गांव की तस्वीर बदलेगी। प्रधानमंत्री द्वारा योजना के तहत 5.30 लाख लाभार्थियों को 40-40 हजार रुपये की पहली किस्त जारी की गई। वहीं 80 हजार लाभार्थियों को 70-70 हजार रुपये की दूसरी किस्त दी गई है। आवास निर्माण के लिए जगह को 20 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर किया गया है।

ये भी पढ़ें- यूपी एमएलसी चुनावः भाजपा के 10, सपा के दो प्रत्याशियों का निर्विरोध जीतना तय

गांव और शहर के बीच के अंतर को किया जाएगा कम-
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज कोशिश है कि मूलभूत सुविधाओं के मामले में गांव व शहर के बीच का अंतर कम किया जा सके। गांव में भी सामान्य मानवी के लिए भी जीवन उतना ही आसान हो सके, जितना कि बड़े शहरों में है। प्रधानमंत्री आवास योजना को शौचालय, बिजली और पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं से भी जोड़ा जा रहा है। यूपी में करीब 22 लाख ग्रामीण आवास बनाए जाने हैं। इनमें से 21.5 लाख घरों को बनाए जाने की स्वीकृति भी दी जा चुकी है।

यूपी में करीब 22 लाख ग्रामीण आवास बनाए जाने: मोदी
प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कार्यशैली की तारीफ करते हुए कहा कि आज योगी सरकार की सक्रियता का परिणाम है कि यहां आवास योजना के काम की गति भी बदल गई और तरीका भी बदल गया है। इस दौरान पीएम मोदी ने प्रदेश में अपराध और विकास को लेकर कहा कि एक तरफ अपराधियों और दंगाइयों पर सख्ती और दूसरी तरफ कानून व्यवस्था पर नियंत्रण। एक तरफ अनेक एक्सप्रेस वे का तेजी से चल रहा काम, तो दूसरी तरफ एम्स जैसे बड़े संस्थान। मेरठ एक्सप्रेस वे से लेकर बुंदेलखंड गंगा एक्सप्रेस वे तक उत्तर प्रदेश में विकास की रफ्तार तेज करेंगे।

Narendra Modi pm modi
Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned