scriptआचार संहिता के दौरान यूपी में अब तक करोड़ों की नकदी जब्त | police caught crores rupees during Aachar sanhita in up | Patrika News
लखनऊ

आचार संहिता के दौरान यूपी में अब तक करोड़ों की नकदी जब्त

आचार संहिता लागू होने के बाद भी उत्तर प्रदेश में अवैध नकदी, अवैध जेवरात, अवैध शराब आदि की घटनाओं पर नहीं लग पा रही लगाम, जानिए कहां कहां से नकदी हुई बरामद

लखनऊMar 28, 2019 / 02:02 pm

Neeraj Patel

लखनऊ : लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ आचार संहिता लागू होने के बाद भी उत्तर प्रदेश में अवैध नकदी, अवैध जेवरात, अवैध शराब आदि की घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। इन घटनाओं को रोकने के लिए यूपी पुलिस कई तरह के चेकिंग अभियान चला रही है। जिसमें आयकर विभाग और पुलिस टीम ने आचार संहिता को दौरान अब तक करोड़ों की अवैध नकदी पकड़ी गई हैं और लगभग ढाई लाख करोड़ की चांदी अवैध जेवरात के रूप में बरामद की है।

बता दें कि आचार संहिता के नियमों के अनुसार व्यक्ति को केवल 50 हजार रुपए तक ही साथ में ले जाने की छूट का प्रावधान हैं। अगर कोई इससे ऊपर नकदी साथ में ले जा रहा है तो उसे नकदी का पूरा ब्यौरा देना होगा, नहीं तो आचार संहिता का उल्लंघन करने के आरोप में उसकी पूरी नकदी जब्त कर ली जाएगी।

कस्टम अधिकारियों ने 27 मार्च को लखनऊ से बैंकॉक जाने वाली स्माइल एयरलाइन्स की फ्लाइट में चार यात्रियों के पास से लगभग पौने २ करोड़ की विदेशी मुद्रा पकड़ी हैं। आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है और पूछताछ की जी रही है कि यह विदेशी मुद्रा उनके पास कहां से आई। इससे पहले भी अमौसी हवाई अड्डा लखनऊ पर एसटीएफ ने 35 लाख की विदेशी मुद्रा पकड़ी थी।

आचार संहिता के दौरान बांदा जिले से बुधवार को पुलिस ने बीजेपी के विधायक के घर छापा मारकर सट्टा करोबार का खुलासा किया और 4 लाख की नकदी भी बरामद की। इससे पहले भी पुलिस ने वाहन चैकिंग के दौरान पौने आठ लाख की नकदी बरामद की थी। सोमवार को बुलंदशहर में भी पुलिस ने गाड़ियों की चैकिंग के दौरान एक करोड़ की अवैध नकदी की खेप पकड़ी थी।

Home / Lucknow / आचार संहिता के दौरान यूपी में अब तक करोड़ों की नकदी जब्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो