scriptPost Office : पोस्ट ऑफिस का ऑफर आठवीं पास युवा कमा सकते हैं करीब 50 हजार रुपए महीना | Post Office offer 8th pass youth can earn 50 thousand rupees a month | Patrika News
लखनऊ

Post Office : पोस्ट ऑफिस का ऑफर आठवीं पास युवा कमा सकते हैं करीब 50 हजार रुपए महीना

Post Office : पोस्ट आफिस निवेश को दोगुना करने के साथ ही रोजगार भी उपलब्ध करा रहा है। अगर आठवीं कक्षा तक पढ़े हैं और रोजगार की तलाश में भटक रहे हैं तो फिर पोस्ट ऑफिस की सहायता से अपना बिजनेस खोल सकते हैं। डाक विभाग की पोस्टल फ्रैंचाइजी स्कीम आपके लिए बेहद कारगर होगी। जिससे आपको बंपर कमाई होगी।

लखनऊApr 12, 2022 / 08:55 am

Sanjay Kumar Srivastava

 Post Office : पोस्ट ऑफिस का ऑफर आठवीं पास युवा कमा सकते हैं करीब 50 हजार रुपए महीना

Post Office : पोस्ट ऑफिस का ऑफर आठवीं पास युवा कमा सकते हैं करीब 50 हजार रुपए महीना

Post Office पोस्ट आफिस निवेश के साथ-साथ रोजगार भी उपलब्ध करा रहा है। आठवीं पास युवक पोस्ट ऑफिस की योजना के संग काम कर 50 हजार रुपए प्रतिमाह तक कमा सकते हैं। सुलतानपुर प्रधान डाकघर के सहायक पोस्ट मास्टर राजेश शर्मा ने बताया कि, पोस्ट आफिस सुदूर इलाकों में फ्रैंचाइजी खोलने का अवसर देता है। जिस पर पोस्ट आफिस 15 से 20 फीसदी तक कमीशन देता है।
निवेश के साथ रोजगार

पोस्टल फ्रैंचाइजी स्कीम के बारे में सहायक पोस्टमास्टर राजेश शर्मा ने बताया कि, डाकघर हमारी आय का स्रोत बन सकता है। इसके लिए न तो ज्यादा पूंजी लगाने की जरूरत है और न ही किसी डिग्री-डिप्लोमा की। आठवीं पास व्यक्ति भी डाकघर को अपनी आय का जरिया बना सकता है। ग्रामीण क्षेत्रों में कई ऐसी जगह होती हैं, जहां बैंकिंग सुविधा उपलब्ध नहीं होती, वहां लोगों की सहूलियतों के लिए डाकघर खोले जा सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Post Office Scheme : इस स्कीम में पैसा हो जाएगा डबल, निवेश की नियम-शर्तें जानें

फ्रेंचाइजी लेने की शर्तें

राजेश शर्मा ने बताया कि, पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो ले सकता है। शैक्षिक योग्यता कम से कम आठवीं पास होनी चाहिए। इसमें आप पंजीकृत लेख, स्पीड पोस्ट बुकिंग, मनीआर्डर, रजिस्ट्री, डाक टिकट, पोस्टल स्टेशनरी और मनीआर्डर फॉर्म की बिक्री कर सकते हैं। इन पर डाकघर कमीशन देता है। अनुमानत: एक व्यक्ति करीब 50 हजार रुपए महीने की कमाई कर सकता है।
फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन

सहायक पोस्टमास्टर राजेश शर्मा ने बेहद अहम बात बताई कि, पोस्ट ऑफिस दो तरह की फ्रेंचाइजी देता है। एक आउटलेट फ्रैंचाइजी और दूसरा पोस्टल एजेंट फ्रेंचाइजी। आवेदक कोई भी फ्रेंचाइजी ले सकता है। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में डाक टिकट और स्टेशनरी घर-घर पहुंचाने वाले एजेंटों को पोस्टल एजेंट फ्रेंचाइजी के नाम से जाना जाता है। पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी आवेदन के लिए भारतीय डाक वेबसाइट की आधिकारिक लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। यहां से आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

पोस्ट ऑफिस के फिक्स डिपॉजिट में करें निवेश, बेहतर रिटर्न संग पैसा भी रहेगा सुरक्षित

50 हजार रुपए प्रतिमाह कमाई संभव

ग्रामीण क्षेत्रों में फ्रेंचाइजी लेने पर करीब 50 हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। इस के तहत आप पंजीकृत डाक, पोस्ट बुकिंग, मनीआर्डर, रजिस्ट्री, डाक टिकट, पोस्टल स्टेशनरी और मनीआर्डर फॉर्म की बिक्री करते हैं। जिस पर डाकघर 15 प्रतिशत से 20 प्रतिशत तक कमीशन देता है। अगर एक माह में तीन लाख रुपए से ऊपर का बिजनेस करते हैं तो करीब 50 हजार रुपए की कमाई संभव है। यह कमाई आप के काम के आधार पर कम या ज्यादा हो सकती है। यह एक अनुमान है।
कैसे होती है कमाई

पोस्ट ऑफिस सभी सर्विस पर कमीशन देता है
रजिस्टर्ड आर्टिकल्स की बुकिंग पर 3 रुपए
स्पीड पोस्ट आर्टिकल्स की बुकिंग पर 5 रुपए
100 से 200 रुपए के मनीऑर्डर की बुकिंग पर 3.50 रुपए
200 रुपए से ज्यादा के मनीऑर्डर पर 5 रुपए
हर माह रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट के 1000 से ज्यादा बुकिंग पर 20 फीसदी अतिरिक्त कमीशन
पोस्टेज स्टांप, पोस्टल स्टेशनरी, मनी ऑर्डर फॉर्म की बिक्री पर सेल अमाउंट का 5 फीसदी
रेवेन्यू स्टांप, सेंट्रल रिक्रूटमेंट फी स्टांप्स की बिक्री समेत रिटेल सर्विसेज पर पोस्टल डिपार्टमेंट को हुई कमाई का 40 फीसदी

Home / Lucknow / Post Office : पोस्ट ऑफिस का ऑफर आठवीं पास युवा कमा सकते हैं करीब 50 हजार रुपए महीना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो