scriptPradhanmantri Vyay Vandana Yojana: एक बार में लगाएं पैसा, 1,11,000 रुपये की सालाना मिलेगी पेंशन | Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Senior Citizen Pension scheme | Patrika News

Pradhanmantri Vyay Vandana Yojana: एक बार में लगाएं पैसा, 1,11,000 रुपये की सालाना मिलेगी पेंशन

locationलखनऊPublished: Jul 05, 2022 10:34:30 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

कई लोग अपनी कमाई का कुछ हिस्सा विभिन्न प्रकार की सेविंग्स में लगा देते हैं। वहीं, रिटायरमेंट तक पहुंचते-पहुंचते जीवन यापन करने का एकमात्र सहारा पेंशन और कुछ सेविंग्स होती हैं। बुढ़ापे के दौर में आर्थिक स्थिति का ठीकठाक होना बहुत जरूरी है। ऐसे में सरकार की ओर से वरिष्ठ नागरिकों के लिए चलाई जा रही वय वंदना योजना कारगर साबित हो सकती है।

Money

Money File Photo

कई लोग अपनी कमाई का कुछ हिस्सा विभिन्न प्रकार की सेविंग्स में लगा देते हैं। वहीं, रिटायरमेंट तक पहुंचते-पहुंचते जीवन यापन करने का एकमात्र सहारा पेंशन और कुछ सेविंग्स होती हैं। बुढ़ापे के दौर में आर्थिक स्थिति का ठीकठाक होना बहुत जरूरी है। ऐसे में सरकार की ओर से वरिष्ठ नागरिकों के लिए चलाई जा रही वय वंदना योजना कारगर साबित हो सकती है। यह योजना 60 वर्ष व उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए है। बुढ़ापे में पेंशन के रूप इस योजना के तहत रुपये मिलते हैं, जिससे कि आर्थिक स्थिति में सुधार के साथ बची जिंदगी काटना आसान हो जाता है। योजना के जरिये आप सालाना 1,11,000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं। स्कीम में आपको न्यूनतम एक हजार और अधिकतम 15 लाख का निवेश करना होता है। जिसमें से 10 साल तक 9250 रुपये की मंथली पेंशन मिलेगी। इस योजना में आपको सिर्फ एक बार पैसा लगाना होता है।
तीन तरीकों से ले सकते हैं पेंशन की रकम

आपके द्वारा निवेश की गई पूरी रकम 10 साल बाद आपको वापस कर दी जाती है। पेंशन की रकम मासिक, तिमाही, सालाना किसी भी ऑप्शन से ले सकते हैं। इसके अलावा तिमाही के हिसाब से 1.61 लाख, छह महीने के हिसाब से 1.59 लाख और सालाना के हिसाब से 1.56 लाख रुपये का निवेश करना होता है।
यह भी पढ़ें – FASTag में बचा है कितना बैलेंस, इन चार तरीकों से करें पता, आसान है प्रोसेस

एक बार लगाना होता है पैसा

उत्तर प्रदेश में कई ऐसे नागरिक हैं जिन्होंने वय वंदना योजना का लाभ लिया है। स्कीम के तहत 60 साल या उससे अधिक वर्ष के व्यक्ति मासिक पेंशन का विकल्प चुनने पर 10 वर्षों तक 7.4 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। अगर वार्षिक पेंशन विकल्प चुनते है तो उन्हें 10 वर्षो के लिए 7.66 की दर से ब्याज मिलेगा। योजना में एकमुश्त निवेश करना होता है।
इस तरह कर सकते हैं आवेदन

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में निवेश करने के लिए आप एलआईसी ऑफिस या एलआईसी एजेंट से संपर्क कर सकते हैं। एलआईसी ने टोल फ्री नंबर 1800-227-717 भी जारी किया है। इस पर कॉल कर भी योजना से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में निवेश के लिए फॉर्म भरना होता है। फॉर्म में दी गई सभी जानकारियां सटीक देनी होती है।
यह भी पढ़ें – Exclusive: जबरिया रिटायर्ड IPS अमिताभ ठाकुर बोले-बलिया से करूंगा राजनीतिक परिवर्तन की शुरुआत

मृत्यु लाभ

अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु पॉलिसी के 10 साल के भीतर होती है, तो ऐसी स्थिति में उसके नॉमिनी को खरीदी मूल्य वापस कर दी जाएगी।

पॉलिसी सरेंडर करने का ऑप्शन
इस पॉलिसी में आपको पालिसी अवधि के दौरान गंभीर परिस्थितियों में समयपुर्व सरेंडर का लाभ मिलता है। यहां पर गंभीर परिस्थितियों का अर्थ आपको या आपके (पति/पत्नी) को किसी प्रकार की कोई क्रिटिकल/टर्मिनल बीमारी से है। ऐसी परिस्थिति में आप पालिसी सरेंडर कर सकते हैं और आपको खरीदी मुल्य की 98% राशि वापस मिल जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो