scriptPhalodi Satta Bazar: Exit Poll की भविष्यवाणी के बाद फलोदी सट्टा बाजार से बीजेपी शॉक्ड, यूपी में इंडिया गठबंधन करेगा रॉक? | Prediction of phalodi satta bazar released victory of congress and bjp in uttar pradesh | Patrika News
लखनऊ

Phalodi Satta Bazar: Exit Poll की भविष्यवाणी के बाद फलोदी सट्टा बाजार से बीजेपी शॉक्ड, यूपी में इंडिया गठबंधन करेगा रॉक?

सातवें और अंतिम चरण की वोटिंग के बाद फलोदी सट्टा बाजार का नया अनुमान सामने आया है। इसमें समीकरण पहले के मुकाबले काफी बदले हुए दिखाई दे रहे हैं।

लखनऊJun 03, 2024 / 09:41 am

Swati Tiwari

phalodi sataa bazar
लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सातवें और आखिरी चरण के मतदान के बाद सट्टा बाजार सुर्खियों में बना हुआ है। चुनाव खत्म होने के बाद एनडीए और इंडिया ब्लॉक दोनों ही अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। इन सबके बीच फलोदी सट्टा बाजार का नया अनुमान ने राजनीतिक गलियों में खलबली मचा दी है। 

यूपी में फिर बदला आंकड़ा 

फलोदी सट्टा बाजार के अब तक के अुनमान के मुताबिक यूपी में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को सबसे अधिक सीट मिलती दिखाईं दे रहीं थी, लेकिन नए अनुमान में समीकरण बदले हुए दिखाई पड़ रहे हैं। अब तक अनुमान के मुताबिक बीजेपी 2019 के लोकसभा चुनाव का परिणाम को ही रिपीट करती नजर आ रही थी, लेकिन अब बीजेपी की सीटें कम होती दिख रही हैं।

यूपी के लिए पुराना अनुमान 

भाजपा – 62-65

 इंडिया ब्लॉक – 15-18

 यूपी के लिए नया अनुमान

भाजपा – 55-65 

इंडिया गठबंधन – 15-25 

क्या कह रहे हैं एग्जिट पोल?

सातवें चरण का मतदान समाप्त होने के बाद शनिवार शाम आए मीडिया चैनलों के एग्जिट पोल में बीजेपी को 66 से 76 तक सीटें मिलती दिख रही हैं। यानी इंडिया गठबंधन के खाते में सिर्फ 4-14 सीटें जाने का अनुमान है। लेकिन फलोदी सट्टा बाजार में जो लोग दांव लगा रहे हैं उन्हें लगता है कि यूपी में इंडिया गठबंधन इन अनुमानों से बेहतर प्रदर्शन कर सकता है। 

यूपी से तय होगा दिल्ली का रास्ता 

दिल्ली की सत्ता का रास्ता यूपी से ही होकर जाता है। बीजेपी ने 2014 में यूपी में 73 और 2019 में 63 सीटें जीती थीं और केंद्र की सत्ता हासिल की थी। इस बार, भी उत्तर प्रदेश सबसे अहम बैटलग्राउंड स्टेट है। यदि यहां राजनीतिक उलटफेर होता है तो इसका असर सीधे दिल्ली की सत्ता पर पड़ेगा। इंडिया गठबंधन के तहत चुनाव लड़ने वाली समाजवादी पार्टी और कांग्रेस पार्टी ने एग्जिट पोल के अनुमानों को खारिज किया है। फलौदी सट्टा बाजार ने भी यूपी में गठबंधन की 25 तक सीटें आने के संकेत दिए हैं। सट्टा बाजार में बड़ा पैसा दांव पर लगा होता है। इसमें जोखिम भी बहुत ज्यादा है। ऐसे में सट्टा बाजार के अनुमान लोगों की राय प्रभावित करते हैं। हालांकि, अब मतगणना में सिर्फ चौबीस घंटे का वक्त रह गया है। अनुमान में फंसे लोगों को जल्द ही चुनाव के नतीजे दिखाई देंगे। यदि फलौदी सट्टा बाजार सही साबित हुआ तो यूपी में बीजपी शॉक हो जाएगी और गठबंधन रॉक करेगा।
नोटः यहां पर दी गई जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स और सट्टा बाजारों के जानकारों के माध्यम से दी गई है। हमारा उद्देश्य सट्टा को किसी भी प्रकार से प्रोत्साहन करना नहीं है।

Hindi News/ Lucknow / Phalodi Satta Bazar: Exit Poll की भविष्यवाणी के बाद फलोदी सट्टा बाजार से बीजेपी शॉक्ड, यूपी में इंडिया गठबंधन करेगा रॉक?

ट्रेंडिंग वीडियो