प्राइमरी शिक्षक ट्रांसफर में 25 जिलों के अध्यापकों को झटका, जानें कौनसे हैं वे जिले

Prashant Srivastava

Publish: Jun, 14 2018 12:05:35 PM (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
प्राइमरी शिक्षक ट्रांसफर में 25 जिलों के अध्यापकों को झटका, जानें कौनसे हैं वे जिले

प्राइमरी स्कूलों के ट्रांसफर की शुरुआत हो गई है। इसमें कुल 31,513 शिक्षकों के आवेदन पत्र सही पाए गए थे...

लखनऊ. प्राइमरी स्कूलों के ट्रांसफर की शुरुआत हो गई है। इसमें कुल 31,513 शिक्षकों के आवेदन पत्र सही पाए गए थे, जिसमें से 11963 शिक्षकों को मनचाहा ट्रांसफर मिला है। वहीं प्रतापगढ़, कानपुर नगर समेत 25 जिलों के शिक्षकों का ट्रांसफर नहीं हो पाया है। दरअसल में बेसिक शिक्षा विभाग ने 5 जिलों के प्राथमिक विद्यालयों और 20 जिलों के उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों के ट्रांसफर नहीं किए हैं। यह ऐसे विद्यालय हैं, जहां पहले ही शिक्षकों के 15 फीसदी से अधिक पद खाली हैं। इसके अलावा केंद्र सरकार की तरफ से प्रदेश में चिन्हित 8 एस्पिरेशनल जनपदों से भी शिक्षकों का ट्रांसफर नहीं किया गया।

डाउनलोड कर पाएंगे ट्रांसफर पत्र

मिली जानकारी के मुताबिक, गुरुवार सुबह से ऑनलाइन ट्रांसफर लेटर डाउनलोड कर पाएंगे. आवेदन करने वालों में प्राथमिक विद्यालयों के 8918 और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के 3045 शिक्षकों का ट्रांसफर हुआ है, जबकि करीब 62 फीसदी शिक्षकों को निराश होना पड़ा।अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा राज प्रताप सिंह ने बताया कि शिक्षक जो ट्रांसफर लेटर डाउनलोड करेंगे, उस पर किसी के हस्ताक्षर की जरूरत नहीं है। वह सीधे इस लेटर को ले जाकर जाइनिंग कर पाएंगे।

 

इन जनपदों से नहीं किए गए ट्रांसफर

- भदोही, प्रतापगढ़, कानपुर नगर, इटावा और सुल्तानपुर से किसी प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक का नहीं हुआ ट्रांसफर
- चंदौली, मुजफ्फरनगर, संभल, रायबरेली, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, औरैया, सीतापुर, पीलीभीत, हरदोई, कुशीनगर, बदायूं, श्रावस्ती, कासगंज, गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, सोनभद्र, शाहजहांपुर और लखीमपुर खीरी के किसी उच्च प्राथमिक विद्यालय से नहीं हुआ शिक्षकों का ट्रांसफर
- 8 एस्पीरेशनल जनपदों सिद्धार्थनगर, श्रावस्ती, बहराइच, सोनभद्र, चंदौली, फतेहपुर, चित्रकूट और बलरामपुर से किसी शिक्षक का ट्रांसफर नहीं

-हालांकि जिन टीचर्स ने इन जनपदों में आने के लिए आवेदन किया था, उनका ट्रांसफर किया गया है.

37396 शिक्षकों ने किया था आवेदन

बता दें कि शिक्षकों से ऑनलाइन आवेदन लेने की प्रक्रिया 16 जनवरी से शुरू होकर 15 फरवरी, 2018 तक चली। इस समयावधि में कुल 37396 शिक्षकों ने ऑनलाइन आवेदन किया। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों की ओर से किये गए सत्यापन के बाद इनमें से 31513 आवेदन सही पाये गए।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned