scriptPublic Holiday: 7 मई को सार्वजनिक अवकाश, जानें क्या है आदेश | public-holiday 7 May will-be-a-public-holiday-order-issued public-holiday-on-7 May-voting-day | Patrika News
लखनऊ

Public Holiday: 7 मई को सार्वजनिक अवकाश, जानें क्या है आदेश

Public Holiday: 1 मई को मजदूर दिवस है। इस अवसर पर महाराष्ट्र देश के कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। वहीं, उत्तर प्रदेश में 7 मई को चुनाव की वजह से सम्बंधित जिलों में सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

लखनऊMay 01, 2024 / 08:22 am

Aman Pandey

labour day holiday 1 may public holiday on 7 May for government department issued order
Public Holiday: 1 मई को मजदूर दिवस और महाराष्ट्र दिवस के चलते देश के कई राज्यों में बैंकों बंद रहेंगे। RBI की छुट्टियों की सूची में 1 मई को बैंकों की छुट्टी बताई गई है। भारतीय रिजर्व बैंक के छुट्टियों की कैलेंडर शेड्यूल के अनुसार, बैंक मई 2024 में 14 दिनों तक बंद रहेंगे। इसमें रविवार और दूसरा और चौथा शनिवार शामिल है।RBI के मुताबिक, सभी राज्यों की छुट्टियों की लिस्ट अलग होती है। वहीं, उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण की वोटिंग 7 मई को होनी है। ऐसे में सम्बंधित जिलों में सार्वजनिक अवकाश रहेगा।
चुनाव आयोग के निर्देश के मुताबिक, मतदान दिवस के दिन सभी व्यावसायिक, औद्योगिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। उनमें कार्यरत कर्मचारियों को मताधिकार का प्रयोग करने के लिए अवकाश देने का प्रावधान है। इसके लिए सभी औद्योगिक संगठनों, प्रतिष्ठान संचालकों को आदेश जारी कर दिए गए हैं। ऐसी फैक्ट्रियां, जिसमें लगातार काम चलता है, वहां के कर्मचारियों को भी अवकाश देना है और उसके बदले किसी दूसरे दिन कार्य नहीं लिया जाएगा।

इन जिलों में आदेश जारी

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के तहत 7 अप्रैल को संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सिकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली में सार्वजनिक छुट्टी रहेगी।

Hindi News/ Lucknow / Public Holiday: 7 मई को सार्वजनिक अवकाश, जानें क्या है आदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो