scriptIndian Railway : रेलवे की नई सुविधा, नवरात्र में ट्रेन में मिलेगी व्रत की थाली, जानें कैसे करें ऑर्डर | Railway Facility Fasting thali available in train Navratri IRCTC | Patrika News

Indian Railway : रेलवे की नई सुविधा, नवरात्र में ट्रेन में मिलेगी व्रत की थाली, जानें कैसे करें ऑर्डर

locationलखनऊPublished: Mar 28, 2022 07:51:02 am

Indian Railway IRCTC नवरात्र 2 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है। रेलवे की इस नवरात्र में व्रती यात्रियों को फलाहार उपलब्ध कराएगा। जानें कैसे करें ऑर्डर।

 Indian Railway IRCTC

Indian Railway IRCTC

वासंतिक नवरात्र आ रहा है। इसे ध्यान रखते हुए रेलवे ने व्रती यात्रियों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है।आईआरसीटीसी ने ट्रेन सफर में यात्रियों को नवरात्र स्‍पेशल खाना देने का फैसला किया है। अब आप अपनी मनपसंद व्रत की थाली आर्डर देकर अपनी सीट पर मंगवा सकेंगे। आईआरसीटीसी 28 मार्च से बुक किए जाने वाले टिकट पर व्रत की थाली का ऑप्शन देना शुरू करेगा। यह टिकट बुकिंग के साथ ही सिलेक्ट किया जा सकता है। वहीं वे यात्री जिनकी टिकट पहले ही बुक हो गई है, उन्हें व्रत की थाली चाहिए तो वे लोग ई-कैटरिंग या 1323 नंबर पर कॉल करके खाना बुक कर सकते हैं।
सेंधा नमक इस्‍तेमाल

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 2 अप्रैल से शुरू होने वाले नवरात्र में सफर कर ट्रेन यात्रियों को फलाहार दिया जाएगा। फलाहार में लहसुन-प्‍याज का कोई इस्तेमाल नहीं होगा। यह शुद्ध और सात्विक होगा। इतना ही नहीं, उपवास के हिसाब से खाना बनाने में सेंधा नमक इस्‍तेमाल किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

Indian Railways: खुशखबर रेलवे की नई सुविधा, चार्ट बनने के बाद भी कैंसल टिकट का मिलेगा पूरा रिफंड

फलाहार की थाली का रेट

आईआरसीटीसी का फलाहार मेन्यू के तहत चार अलग-अलग तरह की थालियां मिलेंगी। इनकी कीमत सिर्फ 125 रुपए से लेकर 200 रुपए के बीच हो सकती है। यह शानदार सुविधा करीब 500 ट्रेनों में उपलब्‍ध होगी। व्रत का खाना केवल ट्रेनों में ही मिलेगा।, स्‍टेशनों पर उपलब्‍ध नहीं होगा।
यह भी पढ़ें

Indian Railways : रेलवे की इस नई सुविधा का लें फायदा, कभी नहीं छूटेगी आपकी ट्रेन, जाने तरीका

ये है मेन्यू

कुट्टू के पकौड़े
पूड़ी सब्‍जी
साबूदाना की खिचड़ी
लस्‍सी
फ्रेश जूस (नमक, चीनी कुछ नहीं)
फल, चाय, रबड़ी
ड्राईफूड्स की खीर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो