scriptIndian Railways : खुशखबर रेलवे की नई सुविधा, चार्ट बनने के बाद भी कैंसल टिकट का मिलेगा पूरा रिफंड | Railway Cancellation ticket full refund after IRCTC chart preparation | Patrika News

Indian Railways : खुशखबर रेलवे की नई सुविधा, चार्ट बनने के बाद भी कैंसल टिकट का मिलेगा पूरा रिफंड

locationलखनऊPublished: Mar 24, 2022 12:30:34 pm

Indian Railways खुशखबर, चार्ट बनने के बाद भी अगर टिकट कैंसल करना पड़ता है तो भी आपको रिफंड मिल जाएगा। रेलवे ने यात्रियों के लिए शुरू की नई सुविधा। जानें पूरी प्रक्रिया

Indian Railways

Indian Railways

Indian Railways रेलवे की नई सुविधा शुरू। ट्रेन रिर्जेवेशन के बाद अगर सफर नहीं करते थे तो आपका पैसा रिफंड नहीं होता था। पर अब अगर आप ऑनलाइन टिकट की बुकिंग कराते हैं और किसी इमरजेंसी की वजह से सफर नहीं कर पाते हैं तो चार्ट बनने के बाद भी टिकट का रिफंड मिल सकेगा। पर टिकट का रिफंड वापस लेने के लिए आपको रेलवे के कुछ नियमों का पालन करना पड़ेगा। इंडियन रेलवे ने यह जानकारी अपने एक ट्विट के जरिए शेयर की है।
ट्रेन यात्रियों को एक खुशखबर

आईआरसीटीसी ने अपने ट्विटर हैंडल पर ट्रेन यात्रियों को एक खुशखबर दी है। आईआरसीटीसी ने ट्विटर हैंडल के जरिए एक वीडियो शेयर कर बताया कि, रेलवे बिना यात्रा किए या आंशिक रूप से यात्रा किए गए टिकटों को कैंसल करने पर रिफंड देता है। इसके लिए आपको रेलवे के नियमों के अनुसार, टिकट डिपॉजिट रसीद यानि की TDR जमा करना होता है। अगर टीडीआर नहीं होगा तो टिकट का रिफंड मिलने में दिक्कत होगी।
TDR फाइल तक कैसे पहुंचें जानें

सबसे पहले आपको आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। होम पेज पर My Account का ऑप्शन मिलेगा। ड्रॉप डाउन मेन्यू में जाकर My transaction पर क्लिक करें। अब यहां पर आपको TDR फाइल का ऑप्शन मिल जाएगा।
यह भी पढ़ें

Indian Railways : रेलवे की इस नई सुविधा का लें फायदा, कभी नहीं छूटेगी आपकी ट्रेन, जाने तरीका

टीडीआर प्रक्रिया ऐसे पूरा करें?

TDR फाइल ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद व्यक्ति के बारे में पूरी जानकारी भरनी होगी, जिसके नाम पर टिकट बुक है। फिर अपना PNR नंबर, ट्रेन नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। कैंसल करने के नियमों वाले बॉक्स पर टिक करने के बाद क्लिक करना होगा। बुकिंग में दर्ज मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। OTP एंटर कर सब्मिट बटन पर क्लिक करें। अब PNR को वेरिफाई करने और रद्द टिकट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यह सब करने के बाद स्क्रीन पर रिफंड की राशि दिखाई दे जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो