scriptजिन्ना पर घमासान : मंत्री मौर्या को मंत्रिमंडल से निकालने की उठी मांग, सीएम बोले- महिमा मंडन बर्दाश्त नहीं | Row over swami prasad statement on Jinnas portrait in up | Patrika News
लखनऊ

जिन्ना पर घमासान : मंत्री मौर्या को मंत्रिमंडल से निकालने की उठी मांग, सीएम बोले- महिमा मंडन बर्दाश्त नहीं

उन्नाव में बोले स्वामी प्रसाद मौर्या- आजादी की लड़ाई में जिन्ना का बड़ा योगदान, कहा- मीडिया ने बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश किया

लखनऊMay 03, 2018 / 03:51 pm

Hariom Dwivedi

Row over Jinna’s portrait
लखनऊ. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है कि भारत में जिन्ना का महिमा मंडन किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। देश के बंटवारे के लिये जिन्ना जिम्मेदार हैं, वहीं उनके ही मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या विरोध करने वालों को जिन्ना का इतिहास पढ़ने की सलाह दे रहे हैं। अखिल भारतीय हिंदू महासभा के अध्यक्ष स्वामी चक्रपाणि महाराज ने स्वामी प्रसाद मौर्या को मंत्रिमंडल से बाहर निकालने की बात कही है, वहीं भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय महामंत्री अभिजात मिश्रा ने उन्हें पाकिस्तान चले जाने की सलाह दी है।
चक्रपाणि महाराज गुरुवार को गृहमंत्री राजनाथ सिंह मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने जिन्ना प्रकरण को लेकर एक ज्ञापन सौंपा। इसमें उन्होंने मंत्री मौर्या द्वारा जिन्ना को महापुरुष बताये जाने पर कड़ी आपत्ति जताते हुए उन पर राष्ट्रद्रोह का मुकदमा चलाये जाने की मांग की है। चक्रपाणि महाराज ने कहा कि अगर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से जिन्ना की तस्वीर और कैबिनेट से स्वामी प्रसाद मौर्य को नहीं निकाल सकते तो उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिये।
स्वामी प्रसाद मौर्या राष्ट्रद्रोही : स्वामी चक्रपाणि
अखिल भारतीय हिंदू महासभा के अध्यक्ष ने कहा कि जिन्ना को महापुरुष बताकर स्वामी प्रसाद मौर्या ने खुद को राष्ट्रदोही साबित किया है। ऐसे में उन्हें संवैधानिक पद पर बने रहने का कोई हक नहीं है। यह संविधान के साथ-साथ शहीदों का भी अपमान है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना ने अपनी ओछी राजनीति के लिये लाखों हिंदू-मुसलमानों का संहार करवाया। वो राष्ट्रदोही ही नहीं, बल्कि मानवद्रोही भी है।
मौर्या मांगें माफी : भाजपा सांसद
एटा से भाजपा सांसद हरनाथ सिंह ने पीएम नरेन्द्र मोदी , भाजपा अध्यक्ष अमित शाह , सीएम योगी आदित्यनाथ समेत पार्टी पदाधिकारियों को ट्वीट कर स्वामी प्रसाद मौर्या को पार्टी से निकाले जाने की मांग की है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि लगता है कि अब स्वामी प्रसाद मौर्या का पार्टी से मोहभंग हो गया है। बयान के लिये स्वामी प्रसाद मौर्य माफी मांगें, नहीं पार्टी ने बाहर निकाल दे।
जिन्ना का महिमा मंडन बर्दाश्त नहीं : योगी
जिन्ना के मुद्दे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक न्यूज चैनल से बातचीत में कहा कि भारत में जिन्ना का महिमा मंडन किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। देश के बंटवारे के लिये जिम्मेदार थे। ऐसे में कोई भारतीय भला कैसे उनकी उपलब्धियों का गुणगान कर सकता है।
देश से माफी मांगे मंत्री : हैदर उस्मानी
उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष पद व अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की कार्यसमिति के सदस्य तनवीर हैदर उस्मानी ने कहा कि ऐसे मामलों पर राजनेताओं को सोच-समझ कर बयान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन्ना को महापुरुष वाले बयान पर मंत्री को देश के लोगों से माफी मांगनी चाहिए।
पाकिस्तान चले जायें मौर्या : भाजपा युवा मोर्चा
भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय महामंत्री अभिजात मिश्रा ने स्वामी प्रसाद मौर्या पर निशाना साधते कहा कि जिन लोगों को जिन्ना महापुरुष लगता है वो तुरंत ही पाकिस्तान चले जायें। या फिर जिन्ना की बनाई पार्टी मुस्लिम लीग में शामिल हो जायें।
मीडिया ने तोड़-मरोड़ का पेश किया बयान : मंत्री मौर्या
कानपुर में यूपी के मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने जिन्ना को महापुरुष करार दिया था। उन्होंने कहा था कि जिन्ना ने भी महात्मा गांधी, पंडित जवाहर लाल नेहरू के साथ ही आजादी की लड़ाई लड़ी थी। उनके योगदान को नकारा नहीं जा सकता। लोगों को हमारी सलाह है कि पहले वह इतिहास पढ़ें और फिर बोलें। फिर भी कोई उन पर उंगली उठाता है तो ये घटिया बात है। गुरुवार को उन्नाव पहुंचे स्वामी प्रसाद मौर्या ने कहा कि मीडिया की आदत उनके बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश करने की बनती जा रीह है। उन्होंने कहा कि आजादी के लिए स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के रूप में उनका भी योगदान रहा है। इस दौरान उन्होंने लोगों को इतिहास पढ़ने की भी सलाह दी।

Home / Lucknow / जिन्ना पर घमासान : मंत्री मौर्या को मंत्रिमंडल से निकालने की उठी मांग, सीएम बोले- महिमा मंडन बर्दाश्त नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो