scriptविद्यालय में बना रहे बच्चों के लिए स्मार्टफोन बैंक, ऐसे करेगा काम | Smartphone bank for the children being built in school know How will work | Patrika News
लखनऊ

विद्यालय में बना रहे बच्चों के लिए स्मार्टफोन बैंक, ऐसे करेगा काम

UP Schools: उत्तर प्रदेश में सरकारी स्कूलों के छात्रों को बेहतर शिक्षा देने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के तहत अब स्मार्टफोन बैंक बनेगा।

लखनऊAug 28, 2022 / 02:06 pm

Snigdha Singh

Smartphone bank for the children being built in school know How will work

Smartphone bank for the children being built in school know How will work

परिषदीय स्कूलों के शिक्षक अभाव को देखते हुए बच्चों के लिए अपने स्तर से संसाधन जुटाने के प्रयास में जुट गए हैं। ऐसे ही रामसारी के एक उच्च प्राथमिक विद्यालय में स्मार्ट फोन बैंक बनाया गया है। जो लोग नया फोन खरीदने के बाद पुराने फोन फेंक देते हैं या बेच देते हैं, उन्हें प्रेरित कर फोन जुटाए जा रहे हैं।
दरअसल, उच्च प्राथमिक विद्यालय, रामसारी के वरिष्ठ शिक्षक शेखर यादव बच्चों को डिजिटल ढंग से पढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने स्कूल में इसके लिए कई प्रयोग किए हैं। स्मार्ट मोबाइल बैंक भी उन्हीं की सोच का परिणाम है। हाल ही में उन्होंने इसकी शुरुआत की। अब तक दो ऐसे मोबाइल उन्हें मिल चुके हैं और अगले सप्ताह तक दस फोन और मिल जाएंगे।
यह भी पढ़े – नन्हे मासूम अनमय के जीवन की कीमत 16 करोड़, जनता ने अब तक इकट्ठे कर दिए 40 लाख

मोबाइल का ऐसे हो रहा उपयोग

वरिष्ठ शिक्षक बताते हैं कि नई किताबें सभी बच्चों के पास अब भी नहीं हैं। ऐसे तमाम एप हैं, जिनसे ई-बुक एडिशन मिल जाता है। यही नहीं दीक्षा आदि एप के माध्यम से बच्चे पुस्तकों से संबंधित वीडियो आदि देख लेते हैं। इसमें दिए गए अभ्यास करना भी सीख गए हैं। लोगों से मिले दो फोन और स्टाफ के फोन से पढ़ाई अच्छे से कराई जा रही है।
स्कूलों का हुआ चयन

जिला समन्वयक मनोज धाकरे ने बताया है कि इस योजना के तहत जिले में 147 विद्यालयों का चयन कर लिया गया है। इन विद्यालयों में स्मार्ट क्लास शुरु की जाएंगी। उन्होने कहा कि इस योजना के तहत शासन के निर्देशों के अनुरूप आगे का कार्य किया जाएगा। स्मार्ट क्लास शुरू होने से छात्र-छात्राओं को काफी लाभ होगा।

Home / Lucknow / विद्यालय में बना रहे बच्चों के लिए स्मार्टफोन बैंक, ऐसे करेगा काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो