scriptइस नेता को मिलेगी यूपी प्रदेश कांग्रेस की कमान, जल्द होगा ऐलान | state congress chief name responsibility given to this leader | Patrika News
लखनऊ

इस नेता को मिलेगी यूपी प्रदेश कांग्रेस की कमान, जल्द होगा ऐलान

– प्रदेश अध्यक्ष की ताजपोशी में इनका नाम शामिल
– कांग्रेस की ऩी प्रदेश कमेटी पहले से होगी छोटी

लखनऊSep 07, 2019 / 02:44 pm

Karishma Lalwani

इस नेता को मिलेगी यूपी प्रदेश कांग्रेस की कमान, तय हुआ ये नाम

इस नेता को मिलेगी यूपी प्रदेश कांग्रेस की कमान, तय हुआ ये नाम

लखनऊ. लोकसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस ने सभी जिला कमेटियों को भंग कर दिया। पूर्वांचल में संगठन के पुनर्गठन की जिम्मेदारी यूपी कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता अजय कुमार लल्लू को दी गई। अब 2022 विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रदेश स्तर से लेकर ब्लॉक स्तर तक नए सिरे से कमेटियों का गठन होगा। इसी क्रम में प्रदेश अध्यक्ष की भी ताजपोशी होगी, जिसके लिए यूपी विधानमंडल दल के नेता अजय कुमार लल्लू का नाम सबसे आगे है। इसके अलावा जितिन प्रसाद, विनोद चौधरी और ललितेशपति त्रिपाठी का नाम भी प्रदेश अध्यक्ष की लिस्ट में शुमार है।
लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी लगातार बैठक कर पार्टी को जमीनी स्तर पर मजबूत करने में जुटी है। जल्द ही कांग्रेस की नई प्रदेश कमेटी का ऐलान होगा। कांग्रेस की नई प्रदेश कमेटी की तैयारियों में युवाओं से लेकर महिलाओं तक को तरजीह दी जाएगी। कमेटी में युवाओं की संख्या का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि नए सदस्यों की आयु 40 से अधिक नहीं होगी। वहीं, माना जा रहा है कि कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता अजय कुमार लल्लू को कांग्रेस की कमान सौंपी जा सकती है। अन्य कुमार लल्लू अन्य पिछड़ा वर्ग से आते हैं।
पहले से छोटी होगी कमेटी

पहले की तुलना में कांग्रेस कमेटी छोटी होगी। प्रदेश कांग्रेस कमेटी में युवाओं के अलावा आंदोलनकारी चेहरे शामिल किए जाएंगे। वहीं, संघर्ष में खुद को साबित कर चुकीं महिलाओं को भी प्रमुख स्थान दिया जाएगा। वहीं, अगर जातिगत राजनीति की बात करें, तो दलित और पिछड़ा वर्ग के युवा कार्यकर्ताओं को भी स्थान दिया जाएगा। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की टीम ने पीसीसी में शामिल किए जा सकने वाले नेताओं के नाम प्रस्तावित कर दिए हैं। इसमें तय किया गया है कि जिले में एक महिला को उपाध्यक्ष पद की जिम्मेदारी दी जाएगी।
कौन हैं अजय कुमार लल्लू

अजय कुमार लल्लू यूपी के कुशीनगर की तमकुहीराज विधानसभा सीट से विधायक हैं। उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर 2017 का विधानसभा चुनाव लड़ा था और बीजेपी प्रत्याशी जगदीश मिश्र को शिकस्त दी थी। यूपी विधानसभा में कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता रहे अजय कुमार लल्लू ने जनहित के मुद्दे को लेकर हमेशा आंदोलन किया है।

Home / Lucknow / इस नेता को मिलेगी यूपी प्रदेश कांग्रेस की कमान, जल्द होगा ऐलान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो