scriptUP Panchayat Chunav 2021 : सुप्रीम कोर्ट ने पूछा- क्यों न टाल दी जाए यूपी पंचायत चुनाव की मतगणना? | Supreme court over UP Panchayat Chunav 2021 counting postponed | Patrika News
लखनऊ

UP Panchayat Chunav 2021 : सुप्रीम कोर्ट ने पूछा- क्यों न टाल दी जाए यूपी पंचायत चुनाव की मतगणना?

UP Panchayat Chunav 2021 : सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग से पूछा कि क्या मतगणना कराना जरूरी है, क्या उसको स्थगित नहीं किया जा सकता? अगर तीन हफ्ते टाल दिया गया तो आसमान नहीं टूट पड़ेगा

लखनऊMay 01, 2021 / 12:59 pm

Hariom Dwivedi

UP Panchayat Chunav 2021 Counting

सुप्रीम कोर्ट की तीखी प्रतिक्रिया के बाद पंचायत चुनाव रिजल्ट पर संशय के बादल मंडरा रहे हैं।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. UP Panchayat Chunav 2021 Counting. यूपी पंचायत चुनाव के लिए चारों चरण की मतदान प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। दो मई से चुनावी नतीजे (Panchayat Chunav Result) आएंगे। कोरोना महामारी को देखते हुए कई संगठन काउंटिंग रोकने की अपील कर रहे हैं। अब इस संदर्भ में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की तीखी प्रतिक्रिया से दो मई को पंचायत चुनाव रिजल्ट पर संशय के बादल मंडरा रहे हैं। शनिवार को सुनवाई के दौरान सर्वोच्च न्यायालय ने चुनाव आयोग और राज्य सरकार से कड़े सवाल पूछे हैं। आयोग से पूछा कि क्या मतगणना कराना जरूरी है, क्या उसको स्थगित नहीं किया जा सकता? अगर तीन हफ्ते टाल दिया गया तो आसमान नहीं टूट पड़ेगा। इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने साफ कर दिया है कि पंचायत चुनाव की मतगणना कल ही होगी, लेकिन पूरी तरह से कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।
सुनवाई के दौरान राज्य निर्वाचन आयोग ने Supreme Court को भरोसा दिलाया कि मतगणना केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाएगा। कहा कि काउंटिंग के दौरान 8 घंटे की शिफ्ट होगी और हर शिफ्ट में अधिकारी बदले जाएंगे। इतना ही नहीं, हर शिफ्ट के बाद काउंटिंग सेंटर को सैनेटाइज किया जाएगा। इस पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यूपी में क्यों न पंचायत चुनाव की मतगणना को 2 हफ्ते के लिए स्थगित कर जाए? इस दौरान हमारा मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर भी सुधरेगा। और उम्मीद की जा सकती है कि तब स्थिति सबसे ज्यादा बेहतर कंट्रोल में होगी।
यह भी पढ़ें

चार चरणों में खत्म हुए यूपी पंचायत चुनाव, नतीजे 2 मई को, कोरोना पर भारी मतदाताओं का उत्साह



राज्य सरकार से सवाल
सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि जीवन की अपेक्षा संपत्ति और धन महत्वपूर्ण नहीं हैं। सर्वोच्च न्यायालय ने UP Government से पूछा कि मतगणना केंद्रों पर सैकड़ों सीटें होंगी, कर्मचारियों का क्या होगा? कुछ केन्द्र ज्यादा बड़े नहीं होंगे, आप कैसे समायोजित करेंगे? इस पर जवाब देते हुए यूपी सरकार के वकील ने कहा कि 25 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी लगाए जाएंगे जो काउंटिंग सेंटर पर दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करेंगे।
चुनाव के दौरान 700 से ज्यादा शिक्षकों की मौत
सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि शिक्षक संगठन की तरफ से जानकारी दी गई है कि UP Panchayat Chunav 2021 के दौरान 700 से ज्यादा शिक्षकों की मौत हुई है। इस पर प्रदेश सरकार ने कहा कि जिन राज्यों में चुनाव नहीं हो रहे हैं, वहां भी कोरोना के मामले और मौतें में बढ़ी हैं। कहा कि उत्तर प्रदेश जब पंचायत चुनाव शुरू हुए थे उस दौरान कोरोना कि दूसरी लहर नहीं आई थी। इस भयंकर आपदा हम सब सामना कर रहे हैं।

Home / Lucknow / UP Panchayat Chunav 2021 : सुप्रीम कोर्ट ने पूछा- क्यों न टाल दी जाए यूपी पंचायत चुनाव की मतगणना?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो