scriptUP Panchayat Chunav 2021 : चार चरणों में खत्म हुए यूपी पंचायत चुनाव, नतीजे 2 मई को, कोरोना पर भारी मतदाताओं का उत्साह | UP Panchayat Chunav 2021 latest update | Patrika News

UP Panchayat Chunav 2021 : चार चरणों में खत्म हुए यूपी पंचायत चुनाव, नतीजे 2 मई को, कोरोना पर भारी मतदाताओं का उत्साह

locationलखनऊPublished: Apr 29, 2021 06:18:00 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

UP Panchayat Chunav 2021 : 29 अप्रैल को चौथे और अंतिम चरण के लिए यूपी के 17 जिलों में मतदान हुआ

UP Panchayat Chunav 2021

यूपी पंचायत चुनाव : चौथे चरण में गाजीपुर, मथुरा, सीतापुर, अलीगढ़ और शाहजहांपुर सहित कई जिलों से मारपीट और हंगामे की खबरें भी आईं।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. UP Panchayat Chunav 2021. यूपी पंचायत चुनाव चार चरणों में संपन्न हो गये हैं। गुरुवार को चौथे और अंतिम चरण के लिए 17 जिलों में मतदान हुआ। दो मई को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के नतीजे आएंगे। सभी चरणों में कोरोना के खौफ पर मतदाताओं का उत्साह भारी पड़ा। बुजुर्गों से लेकर युवाओं तक ने जमकर मताधिकार का प्रयोग किया तो महिलाएं भी पीछे नहीं रहीं। यूपी पंचायत चुनाव के चौथे चरण के लिए रविवार 29 अप्रैल को सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ। खबर लिखे जाने तक कई पोलिंग बूथों पर देर शाम तक मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें लगी रहीं। इस दौरान गाजीपुर, मथुरा, सीतापुर, अलीगढ़ और शाहजहांपुर सहित कई जिलों से मारपीट और हंगामे की खबरें भी आईं। सीतापुर में मतदाता सूची में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए गुस्साये लोगों ने मतपेटी में पानी डाल दिया।
यूपी पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए 15 अप्रैल को, दूसरे चरण के लिए 19 अप्रैल, तीसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को और चौथे चरण के लिए 29 अप्रैल वोट डाले गये। पहले फेज में 18 जिले, दूसरे फेज में 20, तीसरे में भी 20 जिले, चौथे फेज में 17 जिलों में चुनाव हुए। इस बार यूपी में 58,194 ग्राम प्रधान चुने जाएंगे। बीते वर्ष यह संख्या 59,074 थी। वहीं, 75,805 क्षेत्र पंचायत सदस्य के पदों पर मतदान हुआ, वर्ष 2015 की तुलना में 1,996 कम हैं।
यह भी पढ़ें

अंबेडकरनगर में मतदान से पहले प्रत्याशियों की मौत, 6 ग्राम पंचायतों में चुनाव स्थगित



अम्बेडकरनगर: दो प्रधान प्रत्याशियों की मौत
अंबेडकरनगर जनपद में मतदान शुरू होने से पहले दो प्रत्याशियों की कोरोना संक्रमण की वजह से मौत हो गई। गुरुवार की सुबह मतदान शुरू होने से पूर्व रामनगर ब्लॉक के सहिजना हमजापुर ग्राम पंचायत की प्रधान पद की प्रत्याशी बिंदु पत्नी धर्मेंद्र और बसखारी ब्लॉक के ढेकवा बहाउद्दीनपुर के प्रधान प्रत्याशी बाबूराम यादव की मौत हो गई। इससे पहले रामनगर ब्लॉक के आम दरवेशपुर, अकबरपुर ब्लॉक के ताराखुर्द, कटेहरी ब्लॉक के नन्दूपुर और अहिरौली ग्राम पंचायत के प्रधान पद की मौत हुई थी। इसे देखते हुए जिले की छह ग्राम पंचायतों में प्रधान पद का चुनाव स्थगित कर दिया गया है।
बहराइच : बीडीसी प्रत्याशी की मौत
बहराइच में कैसरगंज थाना क्षेत्र के महंतपुरवा निवासी बीडीसी प्रत्याशी शिवकुमार की पूर्व माध्यमिक विद्यालय बदरौली में मौत हो गई। एजेंट बनने के लिए वह फार्म भर रहा था, अचानक उसके सीने में दर्द हुआ और वहीं गिर गया। आनन-फानन में परिजन उसे कैसरगंज अस्पताल ले गए, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। मौत की वजह हार्ट अटैक बताया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

सीतापुर में गुस्साये लोगों ने मतपेटियों में डाला पानी, कई जिलों में भड़की हिंसा, जानें- कहां क्या हुआ



बांदा : प्रधान पद की प्रत्याशी का निधन
बांदा जनपद के पचुल्ला गांव में प्रधान पद की प्रत्याशी का सुबह निधन हो गया। इसके बाद ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया था। सूचना पर पहुंचे एसडीएम सुधीर कुमार व अपर एसपी महेंद्र प्रताप ने ग्रामीणों को समझाकर मतदान शुरू कराया।
चौथा चरण : 17 जिलों में हुआ मतदान
मथुरा, अलीगढ़, कौशाम्बी, बांदा, शाहजहांपुर, सम्भल, कुशीनगर, बहराइच, बस्ती, फर्रुखाबाद, सीतापुर, अम्बेडकरनगर, हापुड़, बुलंदशहर, गाजीपुर, मऊ और सोनभद्र।

यह भी पढ़ें

पंचायत चुनाव में मतदाताओं का मूड तय करेगा 2022 की राह



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो