scriptट्रेन यात्रियों को बड़ी राहत, अब जनरल टिकट लेकर कर सकेंगे सफर | train passengers Big relief now you can travel with general ticket | Patrika News
लखनऊ

ट्रेन यात्रियों को बड़ी राहत, अब जनरल टिकट लेकर कर सकेंगे सफर

– रेलवे प्रशासन ने एक दिसंबर से तीन जोड़ी ट्रेनों में सेकंड क्लास आरक्षण की व्यवस्था को खत्म कर दिया है। अब ट्रेन यात्री जनरल टिकट लेकर सफर कर सकेंगे। जिसमें दिल्ली जाने वाली काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस, फैजाबाद दिल्ली एक्सप्रेस व पदमावत एक्सप्रेस में अब एक दिसंबर से सेकंड सीटिंग के टिकट नहीं मिलेंगे।

लखनऊNov 27, 2021 / 10:57 pm

Sanjay Kumar Srivastava

लखनऊ. खुशखबर, ट्रेन यात्रियों को मिलेगी राहत। ट्रेन से दिल्ली का सफर करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे प्रशासन एक दिसंबर से तीन जोड़ी ट्रेनों में सेकंड क्लास आरक्षण की व्यवस्था को खत्म कर जनरल टिकट जारी करेगा। जिसमें लखनऊ से गुजरने वाली ट्रेनों में दिल्ली जाने वाली काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस, फैजाबाद दिल्ली एक्सप्रेस व पदमावत एक्सप्रेस में अब एक दिसंबर से सेकंड सीटिंग के टिकट नहीं मिलेंगे।
जनरल टिकट की बिक्री शुरू :- रेलवे ने 15 नवंबर से शून्य नंबर हटाकर स्पेशल ट्रेनों को कोरोना काल के पहले की तरह नियमित कर दिया है। इसलिए वाराणसी व प्रयागराज सहित कई इंटरसिटी ट्रेनों में जनरल कोच की व्यवस्था शुरू की गई थी। इसके जनरल टिकट की बिक्री भी होने लगी है। सेंटर फॉर रेलवे इंफारमेशन सिस्टम (क्रिस) अपने सिस्टम को अपग्रेड कर रहा है। जिसमें एक दिसंबर से इन तीन जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनों में सेकेंड सीटिंग क्लास की व्यवस्था को हटाकर जनरल टिकट से यात्रियों को उनमें सफर करने की सुविधा देगा। वहीं दूसरे चरण में लंबी दूरी की कई और ट्रेनों से भी सेकेंड सीटिंग क्लास के रिजर्वेशन की सुविधा को हटाने की तैयारी है।
लखनऊ-वाराणसी शटल चेयर कोच बढ़ा :- 17 दिसंबर 2020 से शुरू हुई वाराणसी-लखनऊ-वाराणसी शटल ट्रेन में यात्रियों की ओर से एसी कोच की मांग बढ़ी है। जिसे देखते हुए उत्तर रेलवे के सीनियर डीसीएम जगतोष शुक्ला ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए रेल प्रशासन ने 27 दिसंबर से नियमित रूप से इस गाड़ी में एक अतिरिक्त एसी चेयर कोच लगाया है। इस कोच के लगने से अब इस ट्रेन में कुल 18 कोच रहेंगे। जिसमें 02 एसी चेयर कोच के अलावा 14 सामान्य कोच व 02 एसएलआर होंगे।

Home / Lucknow / ट्रेन यात्रियों को बड़ी राहत, अब जनरल टिकट लेकर कर सकेंगे सफर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो