अब विलेज टूरिज्म को बढ़ावा देगी योगी सरकार, हर विधानसभा में होगा एक पर्यटन स्थल

- मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना का शुभारंभ करेंगे सीएम योगी.

By: Abhishek Gupta

Updated: 16 Jan 2021, 05:36 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में पर्यटन (Tourism) को बढ़ावा देने के लिए अब हर विधानसभा क्षेत्र को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) जल्द ही मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना का शुभारंभ करेंगे। सांसद, विधायक व जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र के पर्यटन के दृष्टि गत रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंपने के निर्देश दिए गए हैं। जिला स्तर पर कमेटियां भी बनाई जा रही हैं, जो पर्यटन स्थल के विकास की रूपरेखा बनाएंगी। ऐसा कर प्रदेश में विलेज टूरिज्म को बढ़ावा दिया जाएगा। इससे न सिर्फ सैलानियों की संख्या बढ़ेगी, बल्कि रोजगार को बढ़ावा भी मिलेगा। पर्यटनस्थलों का संरक्षण व संवर्धन भी हो पाएगा।

ये भी पढ़ें- लव जिहाद कानून आने के बाद तीन साल से शादीशुदा जोड़े को पुलिस कर रही परेशान, कोर्ट ने दिया यह आदेश

एक साथ होगा शिलान्यास-

प्रदेश में 403 विधानसभाएं हैं और योजना है कि मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना का शुभारंभ एक साथ इन सभी विधान सभाओं में शिलान्यास कर किया जाए। सभी विधायक, सांसद और जिलाधिकारी अपने-अपने जिलों से जुड़ेप्रस्ताव भेज रहे हैं। हर विधानसभा क्षेत्र को योजना के तहत 50 लाख रुपए दिए जाएंगे, इसके ज्यादा का खर्चा आने पर विधायक अपनी निधि से देंगे।

ये भी पढ़ें- अब पुणे नहीं भेजा जाएगा कोरोना सैंपल, केजीएमयू में ही नए जीन पर होगी रिसर्च

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा-
बताया जा रहा है कि भारतीय पर्यटन स्थलों पर हर वर्ष बड़ी संख्या में भारतीय व विदेशी पर्यटक आते हैं, लेकिन जरूरी सुविधाओं की कमी के कारण सैलानियों की संख्या बढ़ नहीं पा रही है। ऐसे में अब नए साल में पर्यटन विभाग की तरफ से इसे बेहतर करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned